स्वास्थ्य

वायरल फीवर से बचना है तो करें इन 4 चीजों का सेवन

बदलते मौसम के साथ कई लोग वायरल फीवर की गिरफ्त में आ जाते हैं और वायर फीवर होने की वजह से सिर में दर्द, गले में दर्द, उल्टी, तेज बुखार और इत्यादि तरह की बीमारियां लग जाती हैं। वायरल फीवर आसानी से नहीं जाता है और कम से कम 5 से 8 दिन तक रहता है। हालांकि अगर बदलते मौसम में नीचे बताए गए घरेलू नुस्खे आजमाएं जाएं तो शरीर को वायरल फीवर से लड़ने की ताकत मिलती है और वायरल फीवर से बचाव हो जाता है।

वायरल फीवर से बचना है तो करें इन चीजों का सेवन

हल्दी और अदरक खाएं

हल्दी और अदरक का सेवन एक साथ करने से शरीर को बुखार से लड़ने की ताकत मिलती है। आप थोड़ा सा अदरक लेकर उसे सूखा लें और इसका पाउडर तैयार कर लें। फिर इस पाउडर के अंदर आप थोड़ी सी हल्दी और चीनी मिला दें। इस मिश्रण का सेवन आप रोज करें। इस मिश्रण को रोज हल्के गर्म पानी के साथ खाने से वायरल फीवर नहीं होगा। वहीं फीवर होने पर भी अगर इसे खाया जाए तो फीवर एकदम सही हो जाता है।

तुलसी वाली चाय पीएं

मौसम बदलने पर बैक्टीरिया वायु में अधिक पाए जाते हैं और इन्हीं बैक्टीरिया के कारण वायरल फीवर हो जाता है। हालांकि अगर तुलसी के पत्तों का सेवन किया जाए या तुलसी की चाय पी जाए तो शरीर को इन बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है और वायरल फीवर से रक्षा होती है। दरअसल तुलसी के पत्तों के अंदर एटीबायोटिक गुण होते हैं जो कि वायरस को खत्म करने में मददगार होते हैं। इसलिए आप रोज तुलसी के 3 से 5 पत्तों का सेवन करें या तुलसी की चाय पीएं। तुलसी के पत्तों की चाय बनाना बेहद ही आसान है। आप गैस पर पानी रखकर उसके अंदर चाय पत्ती और तुलसी के कुछ पत्ते डाल दें। फिर इस पानी को गर्म कर इसके अंदर दूध डाल दें। इस पानी को अच्छे से उबालें और जब ये पानी उबल जाए तो गैस बंद कर इसे छान लें। आपकी तुलसी की चाय बनकर तैयार है। आप इस चाय का सेवन दिन में एक बार जरूर करें। वहीं वायरल होने पर आप दिन में दो बार इस चाय को पीएं।

रोज मेथी का पानी पिएं

मेथी का पानी पीने से भी वायरल से बचा जा सकते है। इसलिए आप रोज आधा कप मेथी का पानी पीना शुरू कर दें। मेथी का पानी तैयार करना बेहद ही आसान है। आप बस रात के समय एक कप मेथी के दानों को पानी के अंदर भिगों दें और अगली सुबह इस पानी को छान लें। रोज इस पानी को पीने से आपको वायरल नहीं लगेगा और आप एकदम सेहतमंद रहेंगे।

नींबू, शहद और अदरक

नींबू, शहद और अदरक के रस का सेववन एक साथ करने से बुखार कम हो जाता है। वहीं जो लोग नियमित रूप से इन तीनों चीजों को एक साथ खाते हैं उन लोगों को वायरल फीवर आसानी से नहीं लगता है। इसलिए आप इन तीनों चीजों को एक साथ मिलाकर इनका सेवन किया करें।

Back to top button