विशेष

स्वच्छता अभियान के लिए अनोखी पहल, शौचालय का करें इस्तेमाल और 2500 रुपये पाएं!

स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए सरकार के साथ-साथ प्रशासन भी अपने स्तर पर अनोखे उपाय कर रहा है. खुले में शौच के ट्रेंड को बदलने के लिए राजस्थान स्थित बाड़मेर के कलेक्टर सुधीर शर्मा ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है. उन्होंने एक स्कीम लॉन्च की, जिसमें जो परिवार रोज शौचालय का इस्तेमाल करेगा उसे 2500 रुपये हर महीने मिलेगा. डीएम सुधीर शर्मा ने सोमवार को जिले को दो पंचायत में इस योजना की शुरुआत की. स्वच्छ भारत मिशन को बढ़ावा देने के मकसद से शुरू की गई इस योजना के तहत शौचालय का इस्तेमाल जरूरी बनाया गया है. केन इंडिया, ग्रामीण विकास विभाग और जिला प्रशासन के सहयोग से बायतू और गिडा पंचायत में इस योजना की शुरुआत की गई है.

निगरानी के लिए बनाई गई टीम :

इस योजना के तहत बायतू पंचायत के 8 परिवारों को 2500 रुपये के चेक बांटे जा चुके हैं.  हाल में ही केयर्न इंडिया ने ग्रामीण विकास संगठन के साथ एक्शन प्लान बनाया था. शौचालयों के निर्माण के बाद केयर्न इंडिया एवं ग्रामीण विकास संगठन के सदस्यों की एक टीम बनाकर इस काम का जिम्मा सौंपा गया कि शौचालयों का नियमित रूप से उपयोग किया जा रहा है या नहीं. बाड़मेर के कल्क्टर के सुधीर शर्मा की इस योजना से करीब 15000 परिवारों को फायदा होगा. जल्द ही इसे दूसरे पंचायतों में भी लागू किया जाएगा.

पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा रहे शौचलयों के निर्माण को लेकर कई कदम उठाए जा रहे हैं. इस अभियान को सफल बनाने के लिए देश भर में शौचालय बनाने का काम चल रहा है. हाल ही में छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में एसडीएम ने 582 ग्राम पंचायत पदाधिकारियों को नोटिस जारी कर पद से हटाने की चेतावनी दी थी. इनके घरों में शौचालय का निर्माण नहीं करवाए जाने के कारण नोटिस जारी किया गया है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button