स्वास्थ्य

रोज करें बीन्स का सेवन, ये खतरनाक बीमारियां रहेंगी आप से दूर, आइये जाने फ्रेंच बीन्स के फायदे

Beans in hindi : फ्रेंच बीन्स बेहद ही स्वादिष्ट सब्जी होती है और इसका सेवन दुनिया भर में किया जाता है। प्रेंच बीन्स के अंदर पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, आहार फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, लौह, विटामिन बी और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं और ये सभी तत्व शरीर के लिए जरूरी होते हैं। अगर आप फ्रेंच बीन्स का सेवन नहीं करते हैं तो फ्रेंच बीन्स के फायदे जानने के बाद आप भी इस सब्जी को जरूर खाना शुरू कर देंगे।

फ्रेंच बीन्स के फायदे

फ्रेंच बीन्स के फायदे

फ्रेंच बीन्स के फायदे (Beans in hindi) सेहत के लिए बहुत अधिक हैं। इनके सेवन से अनेको बीमारियों से निजात मिलती हैं। फ्रेंच बीन्स का प्रयोग कच्चा या पका कर दोनों तरीको से किया जा सकता हैं। इसके अनेको फायदों की वजह से ही लोग इसे बहुत पसंद करते हैं। यह खाने मैं भी बहुत स्वादिष्ट होती हैं। तो आइये जानते हैं फ्रेंच बीन्स के फायदे :

पाचन क्रिया रहे सही

फ्रेंच बीन्स को पेट के लिए उत्तम माना जाता है और इसे खाने से पाचन क्रिया सही से कार्य किया करती है। इतना ही नहीं बीन्स की सब्जी का सेवन नियमित रूप से करने से पेट संबंधित रोग भी नहीं लगाते हैं। इसलिए हफ्ते में तीन बार आप इस सब्जी का सेवन किया करें।

खून की कमी हो पूरी

बीन्स के फायदे

बीन्स (Beans in hindi) के अंदर आयरन, कॉपर और मैगनीज जैसे तत्व पाया जाते हैं और ये सभी तत्व शरीर में खून की कमी नहीं होने देते हैं। दरअसल शरीर में खून की कमी होने पर डॉक्टर कॉपर और आयरन युक्त जैसी चीजे खाने की सलाह देते हैं और बीन्स भी ये तत्व उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए अगर आपको खून की कमी है तो आप इस सब्जी को खाना शुरू कर दें। वहीं जो लोग नियमित रूप से इस सब्जी का सेवन करते हैं उन लोगों को शरीर में खून की कमी नही होती है।

वजन कम करने में सहायक

फ्रेंच बीन्स के फायदे

फ्रेंच बीन्स के फायदे वजन कम करने से भी जुड़े हुए हैं और इसको डाइट में शामिल करने से वजन कम होने लग जाता है। दरअसल बीन्स का सेवन करने से भूख अधिक नहीं लगती है। साथ में ही शरीर को पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। इसलिए जो लोग अपना वजन कम करने में लगे हुए हैं वो लोग बीन्स को जरूर खाया करें। इसे खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

गर्भवती महिलाओं के लिए उत्तम

फ्रेंच बीन्स के फायदे

फ्रेंच बीन्स (Beans in hindi) खाने से गर्भवती महिलाएं और उनके बच्चे की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है। बीन्स की सब्जी अगर गर्भवती महिलाओं द्वारा खाई जाए तो महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास सही से होता है। साथ में ही महिलाओं के शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है।

रक्तचाप नियंत्रित रहे

फ्रेंच बीन्स के फायदे

फ्रेंच बीन्स के अंदर पोटेशियम, कैल्शि‍यम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं और ये तत्व रक्तचाप को नियंत्रित रखने का कार्य करते हैं। जिन लोगों का रक्तचाप अधिक रहता है अगर वो बीन्स को खाते हैं तो उनका उच्च रक्तचाप का स्तर सही हो जाता है। हालांकि उच्च रक्तचाप से ग्रस्त लोग इसकी सब्जी बनाते समय इसके अंदर नमक ना डालें। क्योंकि नमक की वजह से उच्च रक्तचाप और बढ़ सकता है।

किडनी के लिए लाभदायक

बीन्स के फायदे

किडनी में पथरी की समस्या होने पर अगर फ्रेंच बीन्स (Beans in hindi) के पत्तों का पानी पीया जाए तो इस समस्या से निजात मिल जाती है। आप फ्रेंच बीन्स के पत्ते लेकर उन्हें तीन लीटर पानी के अंदर डाल दें। फिर इस पानी को आप अच्छे से उबाल लें और जब ये पान आधे से कम रहे जाए तो गैस को बंद कर दें। इस पानी को आप छान लें और ठंडा कर लें। इस पानी को आप रोज दो घंटे के अंतराल में थोड़ा-थोड़ा पीएं। ये पानी पीने से किडनी में से पथरी बाहर निकल आएगी। इतना ही नहीं किडनी में पथरी होने की समस्या से भी आपको निजात मिल जाएगी।

बालों को झड़ने से रोके

फ्रेंच बीन्स के फायदे

फ्रेंच बीन्स के फायदे बालों के संग भी जुड़े हुए हैं और बाल झड़ने की समस्या से परेशान लोगों को बीन्स का सेवन जरूर करना चाहिए। बीन्स को खाने से बाल झड़ने की समस्या से निजात मिल जाती है और बाल एकदम मजबूत हो जाते हैं। इसलिए जिन लोगों के बाल अधिक झड़ते हैं वो लोग बीन्स को खाना शुरू कर दें। लगातार एक महीने तक बीन्स खाने से आपके बाल झड़ना एकदम बन हो जाएंगे।

आंखों के लिए लाभप्रद

बीन्स के फायदे

बीन्स (Beans in hindi) को आंखों के लिए भी गुणकारी माना जाता है और इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी सही बनीं रहती है। वहीं जिन लोगों को चश्मा लगा हुआ है अगर वो इसका सेवन करें तो उनके चश्मे का नंबर स्थिर हो जाता है।

हड्डियां हों मजबूत

फ्रेंच बीन्स के फायदे

बीन्स खाने से हड्डियों पर अच्छा असर पड़ता है और हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं। बीन्स के अंदर कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है और कैल्शियम को हड्डियों के लिए लाभदायक माना जाता है। रोज एक कप उबली हुए बींस का सेवन करने से हड्डियां हेल्थी बन जाती हैं और बढ़ती आयु के साथ कमजोर नहीं पड़ती हैं।

ऊपर बताए गए लाभों के अलावा बीन्स खाने (Beans in hindi) से चेहरे पर भी अच्छा असर पड़ता है त्वचा जवां बनीं रहती है। इसलिए फ्रेंच बीन्स के फायदे पढ़ने के बाद आप इसका सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें: बसंत फूल के फायदे

Back to top button