समाचार

राजनाथ सिंह के ‘न्यूक्लियर पॉलिसी’ वाले बयान से बेचैन हुआ पाकिस्तान, खौफ में कह दी ये बात

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अपने सख्त फैसले से विरोधियों के हौसले तोड़ने के लिए जाने जाते हैं। इसी सिलसिले में इस बार रक्षामंत्री ने ‘न्यूक्लियर पॉलिसी’ पर एक धमाकेदार बयान दिया। इस धमाकेदार बयान की वजह से पड़ोसी मुल्क यानि पाकिस्तान में चारो तरफ हाहाकार मच गच गया है। जी हां, राजनाथ सिंह का ‘न्यूक्लियर पॉलिसी’ वाला बयान आग की तरह सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिससे पाकिस्तान की रातों की नींद और दिन का चैन खोता हुआ नज़र आ रहा है। बौखलाहट तो इतनी ज्यादा हो गई है कि दिन भर राजनाथ सिंह का बयान ही पाकिस्तानी मीडिया ने दिखाया। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का ‘न्यूक्लियर पॉलिसी’ वाले बयान का पाकिस्तानी मीडिया विश्लेषण कर रहा है। पाकिस्तानी मीडिया तरह तरह के सवाल ज़रूर उठा रहा है, लेकिन उसके सवालों से ही उसकी बौखलाहट सामने आ रही है कि किस तरह से राजनाथ सिंह ने सिर्फ बयान देकर ही पड़ोसी देश की कमर तोड़ दी है। बता दें कि पड़ोसी देश में इन दिनों हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं, जिसकी वजह इमरान खान दर दर मदद मांगने के लिए भटकते हुए नज़र आ रहे हैं, लेकिन हर जगह से उन्हें मुंह की खानी पड़ रही है।

राजनाथ सिंह का ‘न्यूक्लियर पॉलिसी’ वाला बयान

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ‘न्यूक्लियर पॉलिसी’ वाले बयान में स्पष्ट रुप से कहा कि भारत की न्यूक्लियर पॉलिसी बिल्कुल स्पष्ट है, जिसमें ‘नो फर्स्ट यूज’ हमारा सिद्धांत रहा है। इसके साथ ही रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि भविष्य में क्या होगा, यह सिर्फ परिस्थितियों पर निर्भर करेगा और ये बयान उन्होंने पोखरण में दिया। बता दें कि राजनाथ सिंह के इसी बयान की वजह से पड़ोसी मुल्क में खलबली मच गई और वहां हाई कमान की मीटिंग बुलाई जाने लगी।

राजनाथ सिंह के बयान से बौखलाया पाकिस्तान

जहां एक तरफ राजनाथ सिंह पोखरण से ‘न्यूक्लियर पॉलिसी’ पर बयान दे रहे थे, तो वहीं दूसरी तरफ उनके बयान का विश्लेषण पाकिस्तानी मीडिया कर रहा था। पाकिस्तानी मीडिया ने उनके बयान का विश्लेषण करते हुए कई तर्क पेश की, जिसमें सभी तर्कों में सिर्फ और सिर्फ पाकिस्तान का डरा हुआ चेहरा ही सामने आया। दरअसल, पाकिस्तान की मीडिया ने अपने तर्क में कहा कि अब युद्ध होगा, तो भारत न्यूक्लियर स्ट्राइक करेगा, क्योंकि उसने खुली चुनौती दी है।

चोर की दाढ़ी में तिनका वाला पाकिस्तान

राजनाथ सिंह ने अपने बयान में कहीं पर भी पाकिस्तान का जिक्र नहीं किया, लेकिन पाकिस्तानी मीडिया ने दिन पर उसी मुद्दे पर चर्चा करके यह साफ कर दिया कि चोर की दाढ़ी में तिनका है, जिसका सीधा सा मतलब यही है कि पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आने वाला है, क्योंकि उसे शांति रास ही नहीं आ रही है। इतना ही नहीं, पाकिस्तानी मीडिया कह रहा है कि भारत अब न्यूक्लियर स्ट्राइक कर सकता है, जिसकी वजह से सेना को तैयार रहना चाहिए।

Back to top button