नई दिल्ली – आज पूरे देश कि नज़र मोदी सरकार द्वारा पेश किये जाने वाले बजट पर टिकीं हैं। पूरा देश नोटबंदी के बाद मोदी सरकार से काफी उम्मीदें कर रहा है। वहीं खबर है कि वित्तमंत्री अरुण जेटली राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हो गए हैं। आपको बता दें कि इस बार के बजट में दो बातें पहली बार होने जा रही हैं। बजट से जेटली से कई सवालों के जवाब मिलने की उम्मीद है। 2017 के बजट में नजर सर्विस टैक्स और इनकम टैक्स स्लैब से जुड़े एलान पर रहेगी। Live budget 2017.

 
बजट से बड़ी उम्मीद, ग्रोथ और राहत का इंतजार –

मोदी सरकार क्योंकि नोटबंदी जैसे ऐतिहासिक फैसले के बाद बजट पेश करने जा रही है और सरकार का कोष पूरी तरह से भरा हुआ है इसे देखते हुए इस बार के बजट से पूर्व कि अपेक्षा उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं। बजट में किसानों और ग्रामीण भारत के अलावा महिलाओं, सामाजिक सुरक्षा क्षेत्रों मसलन स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। कृषि के अलावा मोदी सरकार घरेलू विनिर्माण तथा स्टार्ट अप्स को प्रोत्साहन के लिए भी योजनाओं की घोषणा कर सकती है। विशेषज्ञों तथा अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि अरुण जेटली सेवा कर की दर को बढ़ा सकते हैं जो इस वक्त 15 प्रतिशत है।

 

ये सभी चीजें हो सकती हैं महंगी –

आज वित्त मंत्री अरुण जेटली 2017-18 का बजट पेश करने वाले हैं और सभी दिल थामे नोटबंदी के बाद के इस महा-सुनियोजित, आडंबर रहित, नैतिक और विकासशील बजट का इंतजार कर रहे हैं। हर बजट के बाद तो इस बात का पता चल ही जाता है कि क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा, लेकिन बजट के पहले क्या उम्मीद करें। ऐसे कयास लगाएं जा रहे हैं कि इस बार के बजट के बाद रेस्तरां में खाना, फोन बिल, हवाई सफर समेत तमाम सेवाएं महंगी हो सकती हैं। क्योंकि सरकार जीएसटी लागू करने की तैयारी में है इसलिए वित्त मंत्री अरुण जेटली आज पेश होने वाले बजट में सर्विस टैक्स को मौजूदा 15% से बढ़ाकर 16-18% करने का ऐलान कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!