इन चार राशियों में जन्में लोग होते हैं खास मगर इनसे बचकर रहना!

भारतीय मान्यताओं के अनुसार किसी भी इन्सान के बारे में जानने के लिये ज्योतिष विद्या एक सटीक संसाधन है. इसके जरिये किसी व्यक्ति के व्यवहार से लेकर उसके भविष्य और भूत को भी जाना जा सकता है. ज्योतिष विद्या के अनुसार हमारे जीवन पर ग्रह और नक्षत्रों का खास प्रभाव पड़ता है.

हिन्दू धर्म में माना जाता है कि हर इन्सान के जन्म के आधार पर उसकी एक राशी होती है, और उस राशी से निर्धारित होता है कि उसके गुण ऑ लक्षण कैसे होंगे. ऐसे में चार राशियाँ ऐसी हैं जिनमें पैदा हुये लोग सबसे अलग गुण और लक्षण वाले होते हैं. वो चार राशियाँ इस प्रकार हैं.-

मेष राशि:

मेष राशि में जन्में लोग सबसे ज्यादा उर्जावान माने जाते हैं, ये लोग हमेशा सक्रिय रहते हैं. इनके स्वाभाव में रुकना और ठहरना नहीं होता है. ये हमेशा आगे बढ़ते हैं. ऐसे लोग बहुत तेज होते हैं अगर कोई इन्हें बोर करता है तो ये उसे इग्नोर करने लगते हैं. मेष राशी में जन्में लोग किसी पर भरोसा नहीं करते हैं. ये हमेशा अपने हाथ पर बाते रखते हैं. खुद ही अपने निर्णय लेते हैं और किसी से भी जल्दी प्रभावित नहीं होते. मेष राशी में जन्में लोग अपने निर्णय खुद लेते हैं.

वृश्चिक राशि:

वृश्चिक राशि में जन्में लोग स्वाभाव से बहुत भावुक होते हैं, साथ ही इनमें समर्पण और ईमानदारी भरी होती है. बावजूद इसके इनमें द्रोही स्वाभाव ही होता है. ये उपयुक्त व्यक्ति के साथ उपयुक्त व्यवहार करते हैं. लेकिन इस राशी के जो लोग धोखेबाज होते हैं उनसे सावधान रहना चाहिये. इनकी भावनाएं कई बार इनके व्यवहार को दूसरों के लिये असहनीय भी बना देती हैं फिर भी. वृश्चिक राशी में जन्में लोगों में एक विशेष गुण भी होता है, ये लोग भविष्य को भाप लेने की क्षमता भी रखते हैं, कई बार आप जो नहीं सोच सकते ये उसके परिणाम तक भी पहुँच जाते हैं. इसलिये इनसे बचकर ही रहना चाहिये.

कुंभ राशि:

कुंभ राशि में जन्में लोग स्वभावतः बेहद मजबूत होते हैं, ये भावनाओं में बहकर कोई निर्णय नहीं लेते. जरूरत पड़ने पर ये अपनी भावनाओं को भी दरकिनार कर देते हैं. ये लोग बहुत दिलचस्प और जिज्ञासु होते हैं. माना जाता है कि यह भुत विद्वान् भी होते हैं. इस राशी के लोग जिद्दी तो होते हैं साथ ही इनके अन्दर आत्मविश्वास भी कूट कूट कर भरा होता है.

मकर राशि:

ज्योतिष विद्या में मकर राशि को सबसे अच्छी और उत्कृष्ट राशी माना जाता है, क्योंकि इस राशी में जन्में लोगों में आत्मनियंत्रण की असीम क्षमता होती है. ये मन से बहुत प्रबल होते हैं. अन्य राशियों में जन्में लोगों के मुकाबले ये लोग बेहतर तरीके से सोचने और समझने की क्षमता रखते हैं. ये लोग बहुत जल्दी अपने उद्देश्य को प्राप्त कर लेते हैं क्योंकि क्योंकि इस राशी के जातक ठहरना नहीं जानते. इनका आत्मविश्वास हमेशा बढ़ा रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.