अगर बनाना चाहते हैं धनवान तो जरूर करें वरलक्ष्मी का व्रत

सावन का महीना बेहद ही पवित्र होता है और इस महीने के दौरान शिव की पूजा करने से बेहद ही लाभ मिलता है। सावन के महीने के दौरान ही वरलक्ष्मी व्रत भी आता है और ये व्रत करने से जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आती है। जी हां, ये व्रत करने से जीवन में धन से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाती है और लक्ष्मी मां की कृपा सदा आप पर बनी रहती हैं।

कब है वरलक्ष्मी का वर्त

वरलक्ष्मी का व्रत सावन महीने के अंतिम शुक्रवार को आता है। इस व्रत के दौरान लक्ष्मी मां और गणेश जी की पूजा की जाती है। ये व्रत करने से जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती हैं और इंसान धनवान बन जाता है। इसलिए आप इस व्रत को जरूर करें।

आखिर क्यों है ये व्रत बेहद ही खास

ऐसा माना जाता है कि दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से जो लाभ मिलता है वो ही लाभ इस व्रत को करने से मिलता है। अगर वरलक्ष्मी का व्रत सच्चे मन से किया जाए तो देवी मां प्रसन्न होकर जीवन से दरिद्रता को दूर कर देती हैं। जबकि गणेश जी आपके जीवन में आने वाले हर दुख को खत्म कर देते हैं। यहीं वजह है कि ये व्रत काफी प्रचलित है और लोग इस व्रत को रखते हैं।

इस तरह से करें पूजा

वरलक्ष्मी का व्रत महिलाओं द्वारा अधिक रखा जाता है। इस व्रत वाले दिन आप सुबह मंदिर की सफाई कर लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति को लाल रंग के कपड़े पर रखें। इसके बाद आप लक्ष्मी मां को श्रृंगार का सम्मान अर्पित करें और गणेश जी को दूब की घास अर्पित करें। ये करने के बाद आप देसी घी का दीपक जलाकर अपनी पूजा शुरू करें। मां लक्ष्मी और गणेश जी की आरती करें और ये व्रत रखने का संकल्प करें। आप चाहें तो  लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ भी कर सकते हैं। ये पाठ करने से लक्ष्मी मां जल्द ही प्रसन्न हो जाती हैं।

पूरे दिन आप किसी भी चीज का सेवन ना करें और शाम के समय भी पूजा करें। शाम के समय आप पूजा करते समय मां लक्ष्मी और गणेश जी को मिठाई का भोग लगाएं और फिर इनकी आरती करें। आरती करने के बाद आप इनका आशीर्वाद लें और कन्या को भोजन करवाएं। अगले दिन सुबह स्नान कर आप अपना व्रत तोड़ दें और हो सके तो आप कुछ चीजों का दान भी करें। दान करने से आपके जीवन में आने वाले सभी कष्ट खत्म हो जाते हैं।

इस व्रत को करने से मिलते हैं ये लाभ

  • जिन लोगों का व्यापार सही से नहीं चल रहा है अगर वो लोग ये व्रत करते हैं तो उनको व्यापार में लाभ होने लग जाता है।
  • अगर कोई आपका कर्ज नहीं चुका रहा है तो आप ये व्रत जरूर करें। ये व्रत करने से आपको अपने कर्जे की राशि जल्द ही मिल जाएगी।
  • अगर आपके घर में पैसों की तंगी चल रही है या फिर आपको नौकरी नहीं लग रही है तो आप ये व्रत जरूर रखें।