जॉइंट फैमिली की बहू बनना होता हैं बेहद भाग्यशाली, मिलते हैं ये 12 फायदें

भारत में आमतौर पर दो तरह के परिवार रहते हैं पहला जॉइंट फैमिली और दूसरा न्यूक्लियर फैमली. जॉइंट फैमिली काफी बड़ी और हरी भरी होती हैं. इसमें आपे माता पिता के अतिरिक्त चाचा, चची, दादा, दादी, बुआ और कई सारे चचेरे भाई बहन भी होते हैं. कुल मिलकर ये एक बड़ा परिवार होता हैं. वहीं न्यूक्लियर फैमली की बात की जाए तो इसमें सिर्फ माता पिता और आपके सगे भाई बहन ही रहते हैं. जब भी किसी लड़की की शादी होती हैं तो वो न्यूक्लियर फैमली की बहू बनना पसंद करती हैं. लेकिन ऐसा नहीं हैं. जॉइंट फैमिली की बहू होने के अपने अलग आफ्य्दें होते हैं. आप ने भी कई जॉइंट फैमली बॉलीवुड की फिल्मों में देखी होगी जिसमे एक मनोरंजक हरा भरा परिवार बताया जाता हैं. ऐसी फैमली आपको भी हो सकती हैं यदि उसे सही ढंग से संजो कर रखा जाए.

जॉइंट फैमिली की बहू होने के फायदें

1. तोहफे लेना हर किसी को पसंद होता हैं. ऐसे में जॉइंट फैमिली में ढेर सारे सदस्य होने पर हर त्यौहार या ख़ास मौको पर आपको ढेर सारे गिफ्ट्स और दुआएं मिलेगी.

2. यदि आप छुट्टियाँ मनाने के लिए बाहर जाते हैं तो आपके घर की और कीमती सामान की देखभाल करने के लिए लोग रहते हैं. घर में चोरी होने का डर नहीं होता हैं.

3. लोगो को अक्सर ग़लतफ़हमी होती हैं कि जॉइंट फैमिली ढेर सारा काम और मेहनत करना पड़ता हैं. जबकि होता इसका उल्टा हैं. इसमें बहुत सारे लोग घर में होने की वजह से काम और जिम्मेदारियां भी आपस में बंट जाती हैं. यदि आपको कुछ जरूरी काम से बाहर भी जाना हो तो इन जिम्मेदारियों को घर के दुसरे लोग निभा लेते हैं. जबकि न्यूक्लियर फैमली में सारा काम आपको ही करना पड़ता हैं. आप इसे किसी और के भरोसे छोड़ नहीं जा सकते हैं.

4. सिंगल फैमिली में रहने वालो कपल्स को बच्चे पालने और उन्हें बड़ा करने में बहुत दिक्कत आती हैं. जबकि जॉइंट फैमिली में बच्चे कब बड़े हो जाते हैं पता ही नहीं चलता हैं. इनका ध्यान कोई भी रख लेता हैं.

5. जब भी आप मुसीबत में होते हैं फिर चाहे आप बीमार हो गए हो या पैसो की अचानक जरूरत पड़ जाए तो ज्वाइन फैमिली ही बहुत काम आती हैं. यहाँ आपका ख्याल रखने वाले कई सारे लोग होते हैं.

6. त्यौहार मनाने का असली मजा जॉइंट फैमिली में ही आता हैं. जब ढेर सारे लोग साथ में मिलकर सेलिब्रेट करते हैं तो फन और खुशियाँ भी डबल हो जाती हैं.

7. यदि आप लाइफ में कोई गलत निर्णय लेते हैं या गलत रास्ते पर चल पड़ते हैं तो आपको टोकने और सही रास्ता दिखने के लिए कई सारे लोग मौजूद रहते हैं.

8. जॉइंट फैमिली में रहने से आपका खर्चा भी कम होता हैं. घर के सामान जैसे टीवी, फ्रिज, किचन का सामान इत्यादि खरीदने में आपके पैसे बट जाते हैं. राशन सामग्री भी अधिक आती हैं तो ज्यादा डिस्काउंट भी मिल जाता हैं.

9. जॉइंट फैमिली होती हैं तो आप कभी बोर नहीं होते हैं. घर में इतने सारे लोग होने की वजह से आप मनोरंजन होता रहता हैं.

10. किसी से लड़ाई झगड़ा हो जाए तो आपका साथ देने के लिए जॉइंट फैमिली में ढेर सारे लोग उपस्थित रहते हैं. ऐसे में कोई भी व्यक्ति आप से पंगा लेने के पहले दस बार सोचेगा.

11. आप से कोई गलती हो जाए और आपका पति, सास या ससुर आप से नाराज़ हो तो आपको बचाने के लिए जॉइंट फैमिली में और भी कई लोग होते हैं.

12. जॉइंट फैमिली में एक साथ भोजन करना, छुट्टियों पर घुमने जाना या शादियों में मस्ती करना इत्यादि का मज़ा ही कुछ और होता हैं.