स्वास्थ्य

कई रोगों को जड़ से खत्म करे दूब घास, जानें दूब घास के फायदे

शास्त्रों में दूब घास को  एक पवित्र घास माना गया है और इसका प्रयोग पूजा के दौरान जरूर किया जाता है। पूजा के अलावा कई तरह की दवाओं को बनाने में भी इस घास के अर्क का इस्तेमाल किया जाता है। इस घास को आयुर्वेद में औषधीय माना गया है। दूब घास के फायदे धार्मिक संस्कारों के अलावा सेहत के साथ भी जुड़े हुए हैं। तो आइए सबसे पहले जानते हैं धार्मिक कार्यें से जुड़े दूब घास के फायदे।

धार्मिक कार्यों से जुड़े दूब घास के फायदे

दूब घास के फायदे

होती है हर कामना पूरी

भगवान गणेश जी की पूजा करते हुए उन्हें दूब घास जरूर अर्पित करनी चाहिए। मान्यताओं के अनुसार ये घास गणेश भगवान को अर्पित करने से हर कामना पूर्ण हो जाती है और जो आप चाहते हो, वो आपको मिल जाता है। बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करते समय उन्हें कम से कम 21 दूब की घास अर्पित करें। ऐसा करने से गणपत्ति प्रसन्न हो जाएंगे और आपको मनचाही चीज मिल जाएगी। हालांकि इस बात का ध्यान रखें की केवल ताजी और हरी दूब घास का ही प्रयोग करें।

घर हो जाता है पवित्र

दूब घास से जल का छिड़काव अगर पूरे घर में किया जाता है तो घर पवित्र हो जाता है और घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है। आप रोज पूजा करते समय 21 दूब घास भगवान को चढ़ाएं और पूजा खत्म होने पर इस घास से गंगा जल का छिड़कवा पूरे घर में कर दें।

बनीं रहती है शांति

घर में शांति बनाएं रखने के लिए आप थोड़ी सी दूब घास को अपने आंगन में दबा दें। ऐसा करने से घर में सदा खुशियां वास करती हैं और घर में शांति बनीं रहती है।

सेहत से जुड़े दूब घास के फायदे

दूब घास के फायदे
दूब घास सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी साबित होती है और इसके इस्तेमाल से कई तरह के रोग मिनटों में दूर हो जाते हैं। सेहत से जुड़े दूब घास के फायदे क्या हैं वो इस प्रकार है।

दूब घास के फायदे से धुमेह हो सही

मधुमेह होने पर रोज थोड़ा दूब घास का अर्क पीएं। दूब घास का अर्क पीने से शुगर का स्तर नियंत्रण में आ जाता है। दूब घास को अच्छे से साफ कर लें और इसे पानी में डालकर पानी को उबाल लें। इसके बाद इस पानी को छान लें। ये पानी रोज सुबह पीएं। ये पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है। इसलिए जिन लोगों की शुगर अधिक है वो लोग दूब घास के पानी को जरूर पीया करें।

बढ़ती है आंखों की रोशनी

आंखों के लिए दूब घास उत्तम मानी जाती है। आंखों की रोशनी कमजोर होने पर रोज सुबह नंगे पैर दूब घास पर चलें। ऐसा करने से आंखों की रोशनी सही हो जाती है और कई बार आंखों पर चढ़ा चश्मा भी उतर जाता है। इसके अलावा जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या होती है। अगर वो भी नंगे पैर इस घास पर चलते हैं तो उनका उच्च रक्तचाप कम हो जाता है।

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ें

दूब घास के फायदे

अगर आपकी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो आप रोज दूब घास का अर्क पीएं। दूब घास का अर्क पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर की रक्षा रोगों से होती है।

थकान करे दूर

थकान और कमजोरी जैसी समस्याओं से लड़ने में भी दूब घास फायदेमंद साबित होती है और इसका पानी पीने से थकान और कमजोरी नहीं होती है। इसलिए जब भी आपको थकावट लगे तो आप दूब घास का पानी पी लें। इसका पानी पीने से अनिद्रा यानी नींद ना आने का रोग भी सही हो जाता है।

मुंह के छाले हों सही

दूब घास के फायदे

मुंह में छाले होने पर दूब घास को पानी में उबल लें। इस पानी को छान कर ठंडा कर लें और इस पानी से दिन में तीन बार कुल्ला कर लें। इस पानी से कुल्ला करने से मुंह के छाले सही हो जाएंगे।

एनीमिया का रोग हो दूर

एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी आने पर दूब घास का रस पीएं। दूब घास का रस पीने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण अच्छे से होता है और ऐसा होने पर खून की कमी पूरी हो जाती है।

खुजली हो सही

doob ghas ke fayde

शरीर के किसी भी हिस्से में खुजली होने पर आप उस जगह दूब घास का लेप लगा लें। दूब घास का लेप लगाने से खुजली होने बंद हो जाती है। आप थोड़ी सी दूब घास लेकर उसे अच्छे से पीस लें। इसके बाद इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगा लें। ये लेप लगाने से खुजली तुरंत सही हो जाएगी।

पाचन क्रिया के लिए लाभदायक

doob ghas ke fayde

पाचन क्रिया खराब होने पर दूब घास का पानी पीएं। ये पानी पीने से पाचन क्रिया सही हो जाएगी। इतना ही नहीं पेट फूलने की समस्या, पेट में दर्द होना और इत्यादि तरह की तकलीफों से भी निजात मिल जाएगी।

ना सूखे गला

doob ghas ke fayde in Hindi

जिन लोगों का गला सूखता है वो लोग दूब घास का रस पीया करें। इस घास का रस पीने से गला नहीं सूखता है और गले को आराम मिलता है।

लीवर के लिए उत्तम

लीवर के लिए दूब घास कारगर साबित होती है और हरी दूब घास का सेवन करने से लीवर संबंधित रोग नहीं लगते हैं और लीवर सही से कार्य करता है। इसलिए जिन लोगों को लीवर संबंधित रोग हैं वो इस घास का रस जरूर पीकर देखें।

त्वचा बनें सुंदर

doob

दूब घास के फायदे त्वचा के संग भी जुड़े हुए हैं और इस घास का पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरा निखर जाता है। दूब घास को अच्छे से पीस लें। उसके बाद इस पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी डाल दें। ये पेस्ट  चेहरे पर अच्छे से लगा लें और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। आपका चेहरे एकदम निखर जाएगा और दानों की समस्या से भी आपको निजात मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें – पिंपल्स के कारण

रखें इन बातो का ध्यान

  • अधिक मात्रा में दूब घास का रस ना पीएं। क्योंकि ऐसा करने से मन खराब हो सकता है।
  • दूब घास का रस पीने के बाद अगर शरीर पर दाने निकल आएं तो इसका सेवन दोबारा ना करें। दरअसल कई लोगों को दूब घास का रस पीने से एलर्जी की शिकाय हो जाती है।

दूब घास के फायदे जानने के बाद इसका प्रयोग जरूर करके देखें।

यह भी पढ़ें – पालक के फायदे

Back to top button