Video: ओडिशा के हरिशंकर मंदिर के झरने ने धारण किया विकराल रूप, रास्ते में जो आया उसे बहा ले गया

जैसा कि आप सभी जानते हैं इन दोनों पुरे देश में मानसून का सीजन चल रहा हैं. गर्मी के मौसम में हर तरफ सूखे की मार थी और लोग पानी बरसने के लिए तरस रहे थे. हालाँकि अब पानी ऐसा बरस रहा हैं कि रुकने का नाम ही नहीं ले रहा हैं. केरल, आसाम सहित देश के कई हिस्सों में इस मानसून के दौरान बाढ़ जैसे हालात पैदा हो चुके हैं. इस बाढ़ की वजह से नदियाँ उफान मार रही हैं. शहरों और गाँवों में पानी भर गया हैं. कई जगह तो घर के अंदर भी पानी घुस गया और लोगो को उसे छोड़ कही और जाना पड़ा. बारिश की वजह से बस, ट्रेन और हवाई यातायात भी प्रभावित होते रहते हैं. इसी बीच इन दिनों भारत का पूर्वी राज्य ओडिशा भी भारी बारिश का सामना कर रहा हैं.

हाल ही में इंटरनेट पर एक विडियो बड़ा तेज़ी से वायरल हो रहा हैं. ये विडियो ओडिशा के बोलांगीर में हरिशंकर मंदिर परिसर में बहने वाले झरने का हैं. विडियो में साफ़ दिखाई देता हैं कि इस झरने ने अपना रौद्र रूप अपना लिया हैं. इसका ये विकराल रूप इतना तेज़ हैं कि इसके रास्ते में जो भी आता हैं ये उसे बहाकर ले जाता हैं. ये पूरा मंजर देखने में काफी खतरनाक और डरावना लग रहा हैं. इस झरने को देख साफ़ जाहिर होता हैं कि ये अपने रास्ते में आने वाली हर चीज को तहस नहस करने का दमख़म रखता हैं. हैरानी की बात ये हैं कि हरिशंकर मंदिर की सीढ़ियों से बहने वाली इस जलधरा ने पूर्ण मंदिर परिसर को घेर रहा हैं. ये नज़ारा देख मंदिर में आने वाले श्रद्धालु भी दंग हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस मानसून और तेज़ बारिश की वजह से अभी तक दक्षिण और पश्चिम ओडिशा के नौ जिले प्रभावित हो चुके हैं. ऐसे में ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते खतरे के बादल मंडरा रहे हैं. इससे प्रापर्टी नुकसान के साथ जनहानि भी हुई हैं. मसलन कालाहांडी जिले तेज़ बारिश के कारण मकान की एक दिवार गिर गई. इसमें दबने की वजह से एक महिला की जान चली गई जबकि अन्य महिला जो कि उसी बहू हैं अभी गंभीर रूप से घायल हैं. इसके अतिरिक्त पिछले हफ्ते चार लोग तेज़ बारिश के कारण अपनी जान गवा चुके हैं.

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव क्षेत्र कम होने के कारण आने वाले तीन दिनों में और भी तेज़ बारिश होने की संभावना हैं. ऐसे में राज्य की सरकार ने इन हालातों से निपटने के लिए जिला प्रशासन को रेडी रहने के लिए कहा हैं. मौसम विभाग की माने तो राज्य के विभिन्न हिस्से जैसे मयूरभंज, सोनेपुर, क्योंझर, बलांगीर, बारागढ़, कालाहांडी, कंधमाल, रायगड़, नयागढ और पुरी जिलों में मंगलवार के दिन भारी बारिश होने की संभावना हैं. इसके अतिरिक्त भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, कंधमाल में भी तेज़ बारिश हो सकती हैं. इसमें हीराकुंड बांध के नजदीक रहने वाले लोगो को खतरा हो सकता हैं. इस बावत अधिकारीयों ने उन्हें चेतावनी भी दी हैं.

देखे विडियो-