स्वास्थ्य

पिंपल से हो परेशान तो आजमाएं, पिंपल हटाने के तरीके

मुंहासे यानी पिंपल होना आम बात है और किसी को भी पिंपल हो सकते हैं। चेहरे की सही से देखभाल ना करने से और त्वचा ऑयली होने के कारण पिंपल की समस्या होती है। पिंपल होने पर चेहरा बेजान हो जाता है। इसके अलावा कई लोगों को पिंपल्स में दर्द की भी खूब शिकायत रहती है। अगर आप भी पिंपल की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप नीचे बताए गए पिंपल हटाने के तरीके आजमा कर देखें। पिंपल हटाने के ये तरीके काफी कारगर साबित होते हैं और इनकी मदद से महज एक दिन के अंदर ही पिंपल सही होने लग जाता है। तो आइए जानते हैं पिंपल हटाने के तरीके –

पिंपल हटाने के तरीके

पिंपल हटाने के तरीके बहुत अधिक हैं। इन तरीको को अपनाने से हम थोड़े ही समय में साफ़ और दमकदार त्वचा पा सकते हैं तो आइये जानते हैं पिंपल हटाने के तरीके :

बर्फ लगाएं

पिंपल पर बर्फ लगाने से पिंपल की सूजन कम हो जाती है और ये धीरे धीरे ठीक होने लग जाता हैं। पिंपल होते ही आप एक बर्फ का टुकड़ा कपड़े में लपेट लें। फिर इसे अपने पिंपल के ऊपरे धीरे-धीरे से लगाएं। थोड़ी-थोड़ी देर बाद आप ऐसा करते हैं। बर्फ को पिंपल पर लगाने से आपका पिंपल एकदम बैठ जाएगा। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की आप बर्फ को पिंपल के ऊपर रगड़े नहीं और अधिक देर तक इसे पिंपल पर ना लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी की मदद से भी पिंपल को हटाया जा सकता है। पिंपल होने पर आप मुल्तानी मिट्टी के अंदर थोड़ा सा नींबू का रस और गंगा जल मिला दें। इस लेप को अपने पिंपल पर लगा लें। ये लेप पिंपल पर लगाने से पिंपल सही हो जाएगा। दरअसल मुल्तानी मिट्टी त्वचा में मौजूद अधिक तेल को साफ कर देते ही और तैलीय त्वचा से निजात मिल जाती है। इसलिए मुल्तानी मिट्टी को पिंपल पर लगाना कारगर साबित होता है। मुल्तानी मिट्टी को लगाने से पिंपल के आस पास की त्वचा एकदम साफ हो जाती है और पिंपल का आकर भी नहीं बढ़ पाता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल की मदद से भी पिंपल को सही किया जा सकता है। पिंपल होने पर आप एलोवेरा जेल को लगा लें। इसे लगाने से पिंपल का आकर कम होने लग जाएगा और एक दिन में ही पिंपल सही हो जाएंगे। आप चाहें तो एलोवेरा जेल के अंदर मुल्तानी मिट्टी भी मिला सकते हैं और इस लेप को लगा सकते हैं। 15 मिनट तक ये लेप लगाने के बाद आप पानी की मदद से अपने चेहरे को साफ कर लें।

 टी ट्री ऑयल

पिंपल हटाने के तरीके कई सारे और आप टी ट्री ऑयल की मदद से भी पिंपल से निजात पा सकते हैं। आप टी ट्री ऑयल और जैतून के तेल को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण को अपने पिंपल पर लगा दें। टी ट्री ऑयल के अदंर एंटीमाइक्रोबॉयल एजेंट होते हैं जो कि पिंपल को सही करने का काम करते हैं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा की सहायता से भी पिंपल को सही किया जा सकता है। आप थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा लेकर उसमें पानी मिला दें और इसे पिंपल के ऊपर लगा दें। इसे पिंपल पर 10 मिनट तक लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो पानी से इसे साफ कर दें। बेकिंग सोडा लगाते ही आपको पिंपल पर इसका असर दिखने लग जाएगा और पिंपल एकदम ठीक हो जाएगा।

शहद

शहद की मदद से भी पिंपल को सही किया जा सकता है और शहद से पिंपल हटाने के कई तरीके जुड़े हुए हैं। शहद को पिंपल पर लगाने से पिंपल सूख जाता है। आप चाहें तो शहद के अंदर बेसन भी मिला सकते हैं। आप इन दोनों चीजों को अपने पिंपल पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और जब ये अच्छे से सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। शहद और बेसन को एक साथ पिंपल पर लगाने से पिंपल का आकार छोटा होने लग जाएगा।

हल्दी

हल्दी के अंदर एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं और हल्दी को लगाने से भी पिंपल से निजात पाई जा सकती है। हल्दी मे थोड़ा सा पानी मिलाकर आप इसे अपने पिंपल पर लगा लें और 15 मिनट तक इसे पिंपल पर ही रहने दें। आप दिन में दो बार हल्दी को अपने पिंपल पर लगाएं। आपका पिंपल सूख जाएगा।

दही

पिंपल होते ही आप उसपर रूई की मदद से दही लगा दें। दही लगाने से उसका आकर नहीं बढ़ेगा और पिंपल तुरंत सही हो जाएंगे। आप दिन में तीन बार दही को अपने पिंपल पर लगाएं। ऐसा करने से पिंपल का निशान भी चेहरे से चले जाएगा। आप चाहें तो दही के अंदर शहद भी मिला सकते हैं।

पपीता

पपीता का फेस पैक लगाने से भी पिंपल से आराम मिल जाता है। आप पपीते का फल लेकर उसे पीस लें। फिर इसे अपने पिंपल पर लगा लें। पपीते को पिंपल पर लगाने से पिंपल में पस नहीं बनेगी और पिंपल सूख जाएगा।

पिंपल होने पर आप ऊपर बताए गए पिंपल हटाने के तरीकों को जरूर आजमा कर देखें। इन उपाय को करने से पिंपल एकदम सही हो जाएगा और इसका निशान भी चेहरे से चले जाएगा।

यह भी पढ़ें : लड़की पटाने के तरीके

Back to top button