स्वास्थ्य

हरे बादाम के सेवन से जुड़े हैं अनेको फायदे, तो आइये जानते हैं हरा बादाम के फायदे

सूखे बादाम के फायदे तो आप लोगों ने पढ़ें होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि सूखे बादाम की तरह ही हरे बादाम को भी सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है और हरे बादाम सूख बादाम की तुलना में बेहद ही हेल्दी माने जाते हैं। हरा बादाम के फायदे अनगिनत हैं और हरा बादाम खाने से बीमारियां आप से हमेशा दूर रहती हैं।

हरा बादाम के फायदे

हरा बादाम के फायदे बहुत अधिक हैं। इन के रोजाना प्रयोग से अनेको बीमारियों का समाधान होता हैं। तो आइये जानते हैं हरा बादाम के फायदे:

खून रहे साफ

हरा बादाम खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल आते हैं और इसका सेवन करने से खून भी शुद्ध रहता है। खून शुद्ध रहने से त्वचा हेल्दी रहती है और कील और मुंहासों की समस्या नहीं होती है। दरअसल हरे बादाम के अंदर एंटीऑक्सिडेंट होता है जो कि शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में कारगर साबित होता है।

हड्डियां बनाएं मजबूत

हरा बादाम के फायदे हड्डियों के संग भी जुड़े हुए हैं और इसे खाने से शरीर को उच्च मात्रा में कैल्शियम मिलता है। कैल्शियम की वजह से ही हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं और हड्डियों के साथ- साथ दांत भी स्वस्थ बनें रहते हैं। इतना ही नहीं जो लोग हरे बादाम का सेवन करते हैं। उन लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी कम हो जाता है। इसलिए बच्चों और बूढ़े लोगों को हरे बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए। रोज हरे बादाम खाने से हड्डियां सेहतमंद बनीं रहेगी।

वजन हो कम

अधिक वजन होने पर सेहत पर बुरा असर पड़ता है और अधिक वजन के कारण शरीर को खतरनाक रोग लगने का खतरा बढ़ जाता है। वजन की समस्या से परेशान लोग अपना वजन कम करने के लिए खूब मेहनत भी किया करते हैं और केवल हेल्दी खाने का सेवन करते हैं। अगर आप भी अपना वजन कम करने में लगे हुए हैं तो आप हरे बादाम को अपनी डाइट में शामिल कर लें। हरे बादाम को खाने से शरीर में फैट जमा नहीं होता है और इनको खाने से एक्स्ट्रा फैट शरीर से बाहर निकल जाता है। साथ में ही शरीर को ताकत मिल जाती है।

याद्दाश्त बढ़े

याद्दाश्त को बढ़ाने में भी हरे बादाम फायेदमंद साबित होते हैं और इनका सेवन करने से दिमाग पर अच्छा असर पड़ता है। याद्दाश्त के अलावा  अल्‍जाइमर और अन्‍य मस्तिष्‍क संबंधी रोगों को दूर करने में भी हरे बादाम लाभदायक साबित होते हैं। वहीं छोटे बच्चों को अगर हरे बादाम खाने को दिए जाएं तो उनके दिमाग का विकास अच्छे से होता है। इसलिए आप रोजाना पांच हरे बादाम भिगोकर जरूर खाएं और इन्हें बच्चों को भी खाने को दें।

डायबिटीज से बचाये

शुगर के मरीजों के लिए हरे बादाम गुणकारी माने जाते हैं और इन्हें खाने से रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में मदद मिलती है। शुगर के मरीज अगर रोज इनका सेवन करें तो उनकी डायबिटीज नियंत्रित में रहती है।

त्वचा बनें मुलायम

हरे बादाम का तेल त्वचा के लिए लाभकारी माना जाता है और इसका तेल त्वचा पर लगाने से त्वचा मुलायम बनीं रहती है। अगर आपकी त्वचा सर्दी के मौसम में फट जाती है तो आप इस तेल को रोजाना सोने से पहले त्वचा पर लगाया करें।

हरे बादाम के तेल में विटमिन ई भी होता है और विटामिन ई काले घिरे को कम करने का काम करता है। इसके अलावा अगर इस तेल से बच्चों की मालिश की जाए तो बच्चों की हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं।

बाल बनें हेल्दी

हरे बादाम के फायदे बालों के संग भी हैं और बादाम का तेल बालों पर लगाने से जड़े मजबूत हो जाती हैं और बाल गिरने की समस्या से निजात मिल जाती है। जिन लोगों के बाल कमजोर हैं वो लोग बादाम के तेल से अपने बालों की मालिश जरूर किया करें। ये तेल बालों पर लगाने से डैंड्रफ और असमय सफेद होने की तकलीफ से भी राहत मिल जाती  और बाल एकदम घने बन जाते हैं। आप बस हफ्ते में दो बार ये तेल अपने बालों पर लगाया करें।

सिर दर्द हो दूर

सिर में दर्द होने पर आप हरे बादाम के तेल से सिर की मालिश करें। इस तेल को सिर पर लगाने से दर्द मिनटों में सही हो जाएगा। सिर दर्द के अलावा शरीर के किसी हिस्से में दर्द होने पर भी आप बादाम के तेल से मालिश कर लें। आपको दर्द से आराम मिल जाएगा।

हरा बादाम के फायदे पेट के साथ भी जुड़े हैं और इनको खाने से पाचन क्रिया सही बनी रहती है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के लिए भी ये बादाम फायदेमंद होते हैं।

किस तरह से करें सेवन

हरे बादाम का सेवन अगर आप गर्मी के मौसम में करते हैं तो आप इन्हें भिगोकर खाया करें। वहीं सर्दी के मौसम में आप इन्हें बिना भिगोए भी खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : त्रिफला चूर्ण के फायदे

Back to top button