समाचार

मोदी है तो मुमकिन है: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के खाते में आए 4-4 हज़ार रुपये

केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद अब वहां के विकास के लिए कामकाज शुरु हो चुका है। जी हां, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 अगस्त को राष्ट्र के नाम संदेश में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास को लेकर ढेर सारी बातें कही थी। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का दर्द समझते हुए वहां तेज़ी से विकास का भरोसा भी दिलाया, जिसके लिए रोजगार आदि समस्याओं पर भी अपनी चिंता व्यक्त की। इसी सिलसिले में केंद्र सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए एक विशेष कदम उठाया गया, जिससे वे अभी तक वंचित थे। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट के नाम संदेश में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास को प्राथमिकता देने की बात कही थी, जिसके बाद से अब इस पर काम भी शुरु हो गया। बता दें कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ज्यादातर लोग कृषि पर ही निर्भर है, जिसकी वजह से प्रधामंत्री किसान सम्मान निधि के तहत वहां पैसा भेजना शुरु हो चुका है। खबरों की माने तो इस योजना के तहत जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के 8 लाख परिवारों को फायदा मिला है, जिस पर सरकार आगे भी काम कर रही है।

8 लाख परिवार के खाते में पहुंचे पैसे

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के करीब 8 लाख परिवार के खाते में 4-4 हजार रुपये पहुंचे, जिससे वहां के लोगों में एक अलग ही खुशी दिख रही है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को अपनी दिनचर्या के लिए खेती पर ही निर्भर रहना पड़ता है, ऐसे में केंद्र सरकार की तरह से यह मदद उनके लिए वरदान साबित होगी। बता दें कि इस योजना की घोषणा इसी साल बजट के दौरान की गई थी, जिसके बाद करोड़ों किसानों को इसका लाभ मिल चुका है।

अब तेज़ी से जाएगा लोगों के खातों में पैसा

खबरों की माने तो धारा 370 होने की वजह से किसान सम्मान निधि के तहत जाने वाला पैसा काफी धीरे जाता था, लेकिन अब यह बिल्कुल तेज़ी से पहुंचा है। दरअसल, पहले इस पैसे को वहां के कानून से गुजरना पड़ता था, लेकिन अब डायरेक्ट जाएगा। इसी सिलसिले में हाल ही में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के 8 लाख परिवार के खाते में 4-4 हजार रुपये आए हैं, जिनसे उनकी आर्थिक मदद हो सकती है। इन पैसों से वह अपनी खेती के लिए बीज वगैरह खरीद सकते हैं।

सरकार की माने तो इस योजना का लाभ बहुत तेज़ी से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों तक पहुंचाया जा रहा है, ताकि वे आर्थिक संकट से उबर सके और अपनी खेती को एक नया रुप दे सके। 4-4 हजार रुपये के अलावा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को तीसरी किश्त भी जल्दी ही भेजी जाएगी, ताकि उनकी मदद हो सके। बता दें कि 8 अगस्त तक सबसे ज्यादा पैसा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के खातों में ही गया है।

Back to top button