स्वास्थ्य

रोज सुबह खाली पेट खाएं मखाने, इन बीमारियों से मिल जाएगी तुरंत राहत

मखाना एक प्रकार का ड्रायफ्रुट होता है जिसका प्रयोग कई तरह की चीजों को बनाने में किया जाता है। मखाने को स्वस्थ के लिए अच्छा माना जाता है और इसे खाने से शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं। कई लोग मखाने की खीर बनाकर खाते हैं जबकि कई लोग इसका सेवन सीधे तौर पर करते हैं। मखाने खाने से क्या-क्या लाभ जुड़े हुए हैं और इसको खाने से किन बीमारियों को सही किया जा सकता है। इसकी जानकारी इस प्रकार है।

मखाने खाने से जुड़े लाभ

मधुमेह से राहत मिले

मधुमेह के मरीजों के लिए मखाने बेहद ही गुणकारी होते हैं और इन्हें खाने से मधुमेह की बीमारी सही हो जाती है। मधुमेह होने पर आप रोज सुबह खाली पेट मखाने का सेवन करें। आप थोड़े से मखाने लेकर उन्हें रात के समय पानी में भिगों दे। फिर सुबह इनको खा लें। एक महीने तक रोज मखाने खाने से शुगर का स्तर कंट्रोल में आ जाएगा। दरअसल इसको खाने से  शरीर में इंसुलिन बनने लगता है और ऐसा होने से खून में शुगर की मात्रा कम हो जाती है।

दिल के लिए फायदेमंद

दिल के रोगियों के लिए भी मखाने खाना फायदेमंद होता है और इसे खाने से हार्ट अटैक आने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां हैं वो लोग इसका सेवन करना शुरू कर दें और रोज थोड़े से मखाने खाया करें।

तनाव करे कम


मखाने खाने से तनाव को भी दूर किया जा सकता है। तनाव होने पर आप रोज रात को मखाने वाला दूध पीएं। मखाने वाला दूध पीने से दिमाग को शांति मिलती है और तनाव से राहत मिल जाती है। मखाने वाला दूध तैयार करने के लिए आप एक गिलास दूध को गर्म कर लें और फिर इसके अंदर चीनी और मखाने डाल दे। इस दूध को अच्छे से उबाल लें। जब ये दूध उबाल जाए तो आप इस दूध को मखाने सहित पी लें। रोज रात को ये दूध पीने से तनाव एकदम सही हो जाएगी। इतना ही नहीं अनिद्रा की समस्या से परेशान लोग भी अगर मखाने वाला दूध पीएं तो उनको अनिद्रा की बीमारी से भी निजात मिल जाएती है।

हड्डियां हों मजबूत दर्द दूर

मखाने के अंदर कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है और इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। मखाने खाने से हड्डियां कमजोर नहीं होती है और हड्डियों से जुड़े रोग जैसे जोड़ों के दर्द और गठियां की समस्या भी नहीं होती हैं। इसलिए जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं और जिन्हें अक्सर हड्डियों में दर्द होता है वो लोग मखाने खाना शुरू कर दें।

पाचन में सुधार

इसका सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार आता है और खाना आसानी से पच जाता है। दरअसल मखाने के अदंर एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो कि पेट को एकदम दुरूस्त रखता है और भूख ना लगने की समस्या को भी सही कर देता है। इसके अलावा  दस्त  होने पर अगर मखाने दही के साथ खाए जाए तो दस्त से आराम मिल जाता है।

Back to top button