दिलचस्प

लक्ष्मी नाम की ये बंदरियां हैं अनुशासित विद्यार्थी, रोज स्कूल आकर बच्चों संग सुनती हैं लेक्चर

स्कूल टाइम हमारे जीवन के सभी लम्हों में बेस्ट होता हैं. जब हम स्कूल में होते हैं तो कई तरह के दोस्त बनते हैं. स्कूल की क्लास में बहुत से स्टूडेंट्स होते हैं जिनके साथ हमें क्लासमेट्स के रूप में पढ़ना पड़ता हैं. फिर चाहे हमे वो पसंद हो या नहीं. आप सभी की लाइफ में भी बड़े अजीब और विचित्र नेचर वाले क्लासमेट्स रहे होंगे. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे पढ़ने वाले विद्यार्थियों का क्लासमेट्स सबसे अलग और दिलचस्प हैं. दरअसल इस स्कूल में लोग एक बंदर के साथ अपनी रोजाना की क्लास अटेंड करते हैं.

जानकारी के अनुसार ये पूरा मामला आँध्रप्रदेश के पीपुली मंडल (Peapully mandal) के वेंगालमपली (Vengalampalli) प्राथमिक सरकारी स्कूल का हैं. इस स्कूल की क्लास में पिछले 12 दिनों से आम बच्चों के साथ एक फिमेल लंगूर भी पढ़ रही हैं. ये लंगूर रोजाना अन्य स्टूडेंट्स के साथ बारबार क्लास अटेंड करती हैं. यहां तक कि स्कूल के स्टाफ ने भी इसे अपना लिया हैं.

यहां के विद्यार्थियों ने इस लंगूर का नाम लक्ष्मी रखा हैं. आपको जान हैरानी होगी कि लक्ष्मी एक बहुत ही अनुशासित स्टूडेंट हैं. वे क्लास में अच्छे से पेश आती हैं, लोगो की बात मानती हैं और स्कूल के सभी नियमों का पालन भी करती हैं. स्कूल के हेडमास्टर का कहना हैं कि “लक्ष्मी रोज सुबह स्टूडेंट्स के साथ प्रार्थना में शामिल होती हैं, फिर वो उनके साथ क्लास अटेंड करती हैं, इसके बाद लकास ख़त्म होने पर बच्चों के साथ खेलती भी हैं.

लक्ष्मी नाम के इस बंदर के क्लास में आने की वजह से पहले तो स्टूडेंट्स का ध्यान भटक जाता था. ऐसे में टीचर क्लास के दरवाजे और खिड़कियाँ बंद कर विद्यार्थियों को पढ़ाते थे. लेकिन ये लक्ष्मी इतनी ज्यादा उत्सुक रहा करती थी कि वो लेक्चर सुनने के लिए दरवाजे और खिड़कियों से भी ताका झाकी किया करती थी. ऐसे में आखिर टीचर ने उसे भी स्टूडेंट के साथ क्लास में बेठने की परमिशन दे दी.

स्कूल वाले लक्ष्मी को रोजाना सिर्फ फल ही खाने में देते हैं. उसे अधिकतर लंच में ढेर सारे केले दिए जाते हैं. लक्ष्मी के आने से स्कूल को फायदा भी मिला हैं. मसलन जब से लक्ष्मी क्लास में आने लगी हैं यहाँ बाकी स्टूडेंट्स की अटेंडेंस 100 प्रतिशत रहती हैं. अब बच्चे इस लक्ष्मी के साथ पढ़ने के लिए याद से रोजाना स्कूल आते हैं. यहां के हेडमास्टर का कहना हैं कि लक्ष्मी की वजह से स्टूडेंट को कोई भी तकलीफ नहीं हो रही हैं, इसलिए उसके यहाँ रहने से कोई नुकसान भी नहीं हैं.

उधर सोशल मीडिया पर ये स्पेशल एनिमल स्टूडेंट बड़ी ही तेज़ी से वायरल हो रही हैं. लोगो का कहना हैं कि काश जब मैं स्कूल में था तब भी क्लास में कोई ऐसा स्टूडेंट होता. तो हमारे क्लास के लेक्चर इतने भी बोरिंग नहीं लगते. बंदर हमेशा से एक जिज्ञासु प्राणी रहा हैं. वे इंसानों से काफी करीब और मिलता जुलता भी हैं. ऐसे में उसे अक्सर इंसानों के साथ मेल जोल बढ़ाते हुए भी देखा जा सकता हैं.

वैसे क्या आप इस तरह के ख़ास स्टूडेंट के साथ क्लास अटेंड करना पसंद करेंगे?

Back to top button