दिलचस्प

बेहद ही खूबसूरत है लद्दाख, यहां जाकर जरूर बिताएं सुकून के पल

हाल ही में भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है और इसके साथ ही इस राज्य से लद्दाख को अलग कर दिया है।  इतना ही नहीं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है। जम्मू-कश्मीर को विधानसभा केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है। जबकि लद्दाख बिना विधानसभा वाला केंद्र शासित प्रदेश बना है। लद्दाख बेहद ही खूबसूरत जगह है और हर साल लाखों की संख्या में लोग लद्दाख घूमने आया करते हैं। भारत के अलावा दुनिया के अन्य देशों से भी सैलानी इस जगह आया करते हैं। अगर आप अपनी छुट्टियों में किसी जगह पर जाने का विचार कर रहे हैं, तो आप लद्दाख जा सकते हैं। ये बेहद ही शांत जगह है और यहां पर आप अपनी छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं। लद्दाख में कई सारे आकर्षित पर्यटक स्थल मौजूद हैं और आप जब भी यहां जाएं तो नीचे बताए गए पर्यटक स्थल जरूर घूमें।

लद्दाख की ये हैं सबसे खूबसूरत जगह, यहां जाकर जरूर बिताएं सुकून के पल

पैंगोंग झील

लद्दाख में स्थित पैंगोंग झील बेहद ही खूबसूरत झील है और इस झील का पानी बेहद ही साफ है। इस झील की लंबाई 12 किलोमीटर है और ये झील करीब 42,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस झील पर कई सारी फिल्मों की शूटिंग भी की गई है। पैंगोंग झील भारत से तिब्बत तक फैली हुई है और इस झील के पास का तापमान माइनस 5 डिग्री सेल्सियस से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहता है। इसलिए जब भी आप इस झील को देखने के लिए जाएं तो अपनमे साथ गर्म कपड़े जरूर लेकर जाएं।

मैग्नेटिक हिल

मैग्रेटिक हिल में गुरुत्वाकर्षण काफी अधिक है और इसी वजह से इस जगह का नाम मैग्रेटिक हिल रखा गया है। मैग्रेटिक हिल लेह शहर से करीब 30 मीटर की दूरी पर स्थित है और ये हील लगभग 14,000 फीट की ऊंचाई पर है। इस जगह पर वाहन चलाना आसान नहीं है क्योंकि गुरुत्वाकर्षण बल के कारण मैग्रेटिक हिल वाहनों को अपनी और खींचती है।

चादर ट्रैक

ट्रैकिंग का शौक रखने वाले लोग चादर ट्रैक पर जरूर जाएं। दरअसल सर्दियों के समय में जांस्कर नदी पूरी तरह से जम जाती है और इस जगह पर बर्फ की चादर बन जाता है। इस जमी हुई नदी पर चलने में बेहद ही मजा आता है और लोग यहां पर आकर ट्रैंकिंग भी करते हैं

फुगताल मठ

लद्दाख में आपको कई सारे मठ देखने को मिलेंगे और इन्हीं मठों में से सबसे प्रसिद्ध मठ फुकताल या फुगताल मठ है। ये मठ जांस्कर क्षेत्र में है। इस मठ में जाकर आपको शांति मिलेगी और आप इस जगह पर सुकुन के कुछ पल बीता सकेंगे।

लेह पैलेस

लेह पैलेस एक ऐतिहासिक स्थल  है और इसका निर्माण 17 वीं शताब्दी  के दौरान किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि इसके राजा सेंगगे नामग्याल ने बनवाया था और इस जगह पर राजा अपने परिवार के साथ रहा करते थे। अगर आप लद्दाख घूमने के लिए जाते हैं तो इस जगह पर जरूर जाएं। क्यों ये पैलेस बेहद ही भव्य और सुंदर है।

Back to top button