समाचार

घाटी में हलचल के बीच घर में ‘नजरबंद’ महबूबा और अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर में धारा 144 लागू

पिछले कुछ दिनों से जम्मू कश्मीर में जारी हलचलें दिन ब दिन तेज़ होती जा रही हैं। हालात को मद्देनज़र रखते हुए जम्मू कश्मीर में धारा 144 लागू कर दी गई है। इतना ही नहीं, घाटी के नेताओं पर शिंकजा कसा जा रहा है, जिसमें अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को घर में ही गिरफ्तार कर लिया गया है। मतलब साफ है कि उन्हें घर से बाहर निकलने की बिल्कुल भी आज़ादी नहीं है। अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती के अलावा कई अन्य नेताओं को भी नजरबंद किया गया है, जिसकी वजह से अब यह सवाल और भी तेज़ हो गया है कि आखिरी जम्मू और कश्मीर में क्या कुछ होने वाला है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

जम्मू और कश्मीर में दिन ब दिन हालात जिस तरह से बदलते जा रहे हैं, उससे हर किसी का यही मानना है कि वहां कुछ बड़ा होने वाला है, लेकिन क्या होने वाला है, इससे हर कोई हैरान है। इतना ही नहीं, जब गृहमंत्री अमित शाह को बनाया गया है, तभी से कश्मीर मुद्दे को लेकर हलचले तेज़ होती हुई नज़र आ रही हैं, लेकिन अब मामला अपने अंतिम पड़ाव पर आ पहुंचा है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो जम्मू और कश्मीर के सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है और वहां सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता कर दिया।

अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती घर में नजरबंद

रविवार की रात को अब्दुल्ला ने ट्वीट कर बताया कि उन्हें लगता है कि आज रात से ही उन्हें घर में गिरफ्तार कर लिया जाएगा, लेकिन सुबह होते होते यह खबर पूरी तरह से पक्की हो गई कि उन्हें घर के अंदर गिरफ्तार कर लिया गया है। बता दें कि अब्दुल्ला के अलावा महबूबा मुफ्ती को भी घर में नजरबंद किया गया है, ताकि किसी भी तरह की कोई साजिश न हो सके। माना जा रहा है कि सोमवार यानि आज जम्मू कश्मीर में कुछ बड़ा सकता है, जिसके लिए दिल्ली में कैबिनेट की बैठक भी होने वाली है।

इंटरनेट सेवाएं बाधित

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो जम्मू और कश्मीर में सोमवार को इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बाधित कर दी गई हैं और यह तब बाधित रहेंगी, जब तक मामला शांत न हो जाए। बता दें कि बीते दिनों से जम्मू और कश्मीर के मामले को सुलझाने की कोशिश की जा रही है, जिस पर अब एक्शन लेने का समय आ चुका है। खबरों की माने तो इस बार कश्मीर का मुद्दा भी सुलझ जाएगा और साथ ही धारा 35 ए और 370 को रद्द करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

जम्मू और कश्मीर में धारा 144 लागू

जहां एक तरफ घाटी के नेताओंं पर शिकंजा जारी है, तो वहीं दूसरी तरफ स्कूल और कालेज को बंद कर दिया गया है, जिसके बाद धारा 144 लागू कर दी गई है। इतना ही नहीं, अब जम्मू और कश्मीर में एक साथ तीन चार लोग भी नहीं दिखाई दे सकते हैं, वरना अब उन पर कार्रवाई हो जाएगी। बता दें कि केंद्र सरकार इस पूरे मसले पर लगातार अपडेट ले रही है, जिसकी वजह से अब कश्मीर का मुद्दा का तेज़ हो चुका है।

Back to top button