दिलचस्प

रॉयल फैमिली को बिलॉन्ग करती है ये नेपाली एक्ट्रेस, एक फिल्म के लेती है मुंहमांगी फीस

एक्ट्रेस साम्राज्ञी राज्यलक्ष्मी शाह के बारे में शायद ही आपे सुना होगा क्योंकि ये एक नेपाली एक्ट्रेस हैं और वहां पर काफी पॉपुलर हैं। साल 2016 में फिल्म ड्रीम्स से अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने वाली ये एक्ट्रेस नेपाली सिनेमा की हाईपेड एक्ट्रेस बन गई है। सिर्फ तीन साल के फिल्मी करियर में इनका स्टारडम इतना ऊपर चला गया है कि लोग इनकी फिल्मों में हंसते हुए देखने जाते हैं। वैसे रॉयल फैमिली को बिलॉन्ग करती है ये नेपाली एक्ट्रेस, फिर भी फिल्मों में कमाती है लाखों।

रॉयल फैमिली को बिलॉन्ग करती है ये नेपाली एक्ट्रेस

राजघराने से ताल्लुख रखने वाली एक्ट्रेस साम्राज्ञी राज्यलक्ष्मी शाह ने अपना आधे से ज्यादा जीवन गलत चीजों में गुजार दिया। एक्ट्रेस साम्राज्ञी नेहा राज्यलक्ष्मी नेपाल के शाही खानदान महेश विक्रम शाह की बेटी हैं। साम्राज्ञी के पूर्वज राजघराने के वंशज हैं और वंशजों में शामिल त्रिभुवन वीर विक्रम शाह को नेपाल से राणा राज्य हटाने का श्रेय दिया जाता है। उन्हीं वंशजों में ज्ञानेंद्र शाह राजा रह चुके हैं और इन्हें बाद में राजगद्दी से हटा दिया गया था फिर बिरेंद्र शाह की हत्या कर दी गई थी। वे पृथ्वी नारायण शाह के वंशजों से जुड़ी हैं और राजा पृथ्वी संयुक्त नेपाल और गोरखा राज्य के पहले राजा हुए थे। साम्राज्ञी नेपाली सिनेमा की टॉप एक्ट्रेसेस में शामिल हैं और आज वे इंडस्ट्री की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस बन गई हैं। नेपाली ट्रेंड्स के मुताबिक साम्राज्ञी शाह एक फिल्म के लिए 16 लाख रुपये (नेपाली मुद्रा) चार्ज करती हैं।

शाह ने अपनी पढ़ाई के दौरान भारत में कुछ समय बिताया है और उनके एजुकेशन बैकग्राउंड नेपाल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंस से बैचलर प्राप्त किया है। इनका सबजेक्ट समाजिक विज्ञान था। उन्होंने एक्टिंग की शुरुआत फिल्म ड्रीम्स से की और फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया और इनके काम की खूब तारीफ हुई। निर्देशकों ने उन्हें हाथों हाथ लिया और उनके साथ दूसरी फिल्म फिर तीसरी और लगातार कई फिल्में बनाईँ। साम्राज्ञी हमेशा अपने काम को लेकर पॉपुलर रहीं।

दर्शकों को ये खूबसूरत एक्ट्रेस पसंद आने लगी और इनका सिक्का इंडस्ट्री में चल गया। एक रिपोर्ट के मुताबिक 6 साल की उम्र में इन्हें चिकन पॉक्स हो गया था और इसके चकत्ते उनके गाल पर आज भी मौजूद हैं फिर भी वे एक्टिव रहती हैं। वे अक्सर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।

इन अवॉर्ड्स की हकदार रही हैं शाह

शाह का एक्टिंग करियर ज्यादा पुराना नहीं है लेकिन फिर भी उन्हें 5 अवॉर्ड्स मिल चुके हैं। उन्हें अपनी पहली फिल्म ड्रीम्स के लिए NEFTA फिल्म अवॉर्ड, NFDC नेशनल फिल्म अवॉर्ड, कामना फिल्म अवॉर्ड, DCine अवॉर्ड फॉर बेस्ट डेब्यू एक्टर फीमेल और FAAN अवॉर्ड में स्टार ऑफ दी ईयर के अवॉर्ड से सम्मानित हुईं। साल 2016 में फिल्म ड्रीम्स को करने के बाद साल 2017 में फिल्म ए मेरो हजूर 2 में इन्होंने अपने अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया। इसके बाद शाह ने ‘तिमी संग’, ‘कायरा’, ‘इंटू मिंटू लंडनमा’ में अपने अभिनय का लोहा मनवाया है. उनकी आने वाली फिल्मों में ‘रातो टीका निधर्मा’ (माथे पे लाल बिंदी), मारुनि और शुभ विवाह जैसी कई सफल फिल्में कीं।

Back to top button