समाचार

पीओके में भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई, नष्ट किये 30 किलोमीटर अंदर मौजूद आतंकी ठिकाने

बीते दिनों खबर आई थी कि आतंकी अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने की योजना बना रहे हैं. गृह मंत्रालय से मिले एडवाइजरी के बाद श्रद्धालुओं को जल्द से जल्द कश्मीर घाटी छोड़ने की अपील की गयी. ऐसे में अब खबर आई है कि भारतीय सेना ने पीओके में बड़ी कार्रवाई करते हुए कई आतंकी ठिकाने नष्ट कर दिए हैं. सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि भारतीय सेना ने लगभग 30 किलोमीटर अंदर तक आतंकी कैम्प पर कारवाई करते हुए पीओके के 30 किलोमीटर अंदर मौजूद सभी आतंकी ठिकाने तहस-नहस कर दिए हैं.

सूत्रों की मानें तो भारत द्वारा की गयी इस कार्रवाई से नीलम झेलम हाइड्रोपॉवर प्रोजेक्ट को काफी नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा एनजेएचपी प्रोजेक्ट के भी नुकसान होने की खबर सामने आई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नीलम झेलम पॉवर प्लांट से तकरीबन 400-500 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाता है. इसी प्लांट के द्वारा पाकिस्तान के पंजाब वाले हिस्से और आस-पास के अन्य राज्यों में बिजली सप्लाई की जाती है. इस प्लांट के डैमेज होने पर पाकिस्तान का एक बड़ा हिस्सा अंधकार में जा सकता है.

वहीं, भारत द्वारा की गयी इस कार्रवाई पर पाकिस्तान ने आरोप लगाते हुए कहा कि इस तरह पीओके में घुसकर क्लस्टर बमों का इस्तेमाल करके भारत ने यूएन के नियमों को तोड़ा है. पाक ने कहा कि कश्मीर के लोगों के अधिकार और उनके दृढ़ संकल्प को दबाना गलत है और ऐसा कोई भी नहीं कर सकता. हर पाकिस्तानी की रग-रग में कश्मीर बसा हुआ है. वह दिन दूर नहीं जब बहुत जल्द ही कश्मीरियों का स्वदेशी स्वतंत्रता संग्राम सफल होगा.

पाक की पॉलिटिशियन शेरी रहमान ने भारत की कार्रवाई पर ट्वीट करते हुए लिखा कि, “एनओसी पर भारत क्लस्टर बम का उपयोग कर रहा है. भारत की ओर से निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाया जा रहा है. भारत सभी अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर रहा है”.

बता दें, 2 अगस्त को खबर आई थी कि अमरनाथ यात्रा आतंकियों के निशाने पर है और इस नापाक मंसूबे को सफल करने में पाकिस्तानी सेना आतंकियों की मदद कर रहा है. जिसके बाद कश्मीर में भारतीय सेना की चिनार कॉर्प्स के शीर्ष अधिकारियों ने प्रेस कांफ्रेंस की जहां बताया गया कि आतंकी लोग अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने की योजना बना रहे हैं. साथ ही प्रेस कांफ्रेंस में बताया गया कि इस योजना में पाकिस्तान के कुछ सैनिक भी शामिल हैं. दरअसल, कुछ आतंकियों के पास से जो हथियार जब्त किये गए थे उसमें पाक सेना की लैंड माइन और यूएस मेड गन मिले थे.

यह खबर मिलते ही श्रद्धालुओं से अपील की गयी कि वह जल्द से जल्द घाटी छोड़कर चले जाएं. बता दें, शुक्रवार को जम्मू कश्मीर से बारूदी सुरंग बरामद हुए हैं. इतना ही नहीं, अमरनाथ यात्रा के रास्ते से भारतीय सेना ने अमेरिकी स्नाइपर राइफल M-24 बरामद किये हैं. फिलहाल इलाके में ऑपरेशन जारी है और अंदेशा है कि और बारूदी सुरंग मिल सकते हैं.

पढ़ें अमरनाथ यात्रा का महत्व: अमरनाथ गुफा में ही शिव ने सुनाई थी मां पार्वती को अमर रहने की कथा

Back to top button