दिलचस्प

7 साल के बच्चे के मुंह से निकले 526 दांत, नज़ारा देख डॉक्टर भी हैरान

दांत हमारे मुंह सबसे जरूरी अंग होते हैं. इसकी सहायता से हमें भोजन चबाने में बड़ी आसानी होती हैं. आमतौर पर एक मनुष्य के मुंह में कुल 32 दांत पाए जाते हैं. हालाँकि जब आप बच्चे होते हैं तो इन दांतों की संख्या और भी कम होती हैं. फिर आपके बड़े होते होते मुंह में कुल 32 दांत आ जाते हैं. हालाँकि चेन्नई में डॉक्टरों के उस दौरान होश उड़ गए जब उन्हें एक 7 साल के बच्चे के मुंह में 526 दांत दिखाई दिए. जी हाँ आप ने सही पढ़ा, एक 7 साल के लड़के के मुंह में डॉक्टर्स ने 526 दांत देखे. सिर्फ देखे ही नहीं बल्कि उन्हें ऑपरेशन के माध्यम से निकला भी. यह बात आपको सुनने में थोड़ी अजीब लग रही होगी लेकिन ये एक सत्य घटना हैं. आइए इस बारे में थोड़ा और विस्तार से जान लेते हैं.

ये पूरा मामला सामने तब आया जब रविन्द्रनाथ नाम के 7 वर्षीय बालक को नीचले जबड़े में बहुत तेज़ दर्द हो रहा था. इस दर्द की वजह जानने के लिए डॉक्टर ने उसके मुंह का एक्स-रे लिया. इसके बाद उन्हें कुछ ऐसा अजीब नज़ारा देखा जैसा इसके पहले मेडिकल इतिहास में कभी नहीं देखा या सुना गया था. डॉक्टरों ने पाया कि इस लड़के के नीचले जबड़े में एक थैली नुमा चीज हैं जिसके अंदर कई सारे असामान्य दांत हैं.

इसके बाद डेंटिस्ट और अन्य डॉक्टरों की एक टीम बनाई गई और बच्चे को चेन्नई के एक हॉस्पिटल में एडमिट करवाया ताकि उसका ऑपरेशन किया जा सके. डॉक्टर्स ने जनरल एनेस्थीसिया का इस्तेमाल कर बच्चे को बेहोश किया और दांत निकालने की प्रक्रिया शुरू की. इस सर्जरी में उन्हें 5 घंटे का समय लगा. इसके पहले कि डॉक्टर्स अपनी इस अनोखी सर्जरी की आधिकारिक घोषणा करे उन्होंने निकाले गए हर 526 दांतों का अच्छे से मुआयना किया ताकि ये कंफर्म हो सके कि थैलीनुमा चीज के अंदर ये दांत ही थे कोई और पदार्थ नहीं.

सभी दांतों को अच्छे से जांचने के बाद ये पक्का हो गया कि ये सभी असल में दान ही हैं. इन 526 दांतों का आकार 0.1 मिलीमीटर से लेकर 15 मिलीमीटर तक का था. इतना ही नहीं छोटे से छोटे दांत में भी क्राउन, रूट और एनामेल कोटिंग थी. बता दे कि ये सभी चीजें एक नार्मल दांत में भी पाई जाती हैं.

इस बारे में हॉस्पिटल के ओरल और Maxillofacial सर्जरी डिपार्टमेंट के हेड डॉ. पी. सेंथिलनाथन ने बताया कि “जनरल एनेस्थीसिया देकर हमने जबड़े के उपरी हिस्से से छेद किया. हमने साइड की हड्डियाँ नहीं तोड़ी, इसलिए रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी की आवश्यकता नहीं पड़ी. इसके बाद थैलीनुमा चीज को निकाल दिया गया. ये एक बैलून की तरह था जिसमे कई सारे छोटे पिस (दांत) थे.

जानकारी के अनुसार फिलहाल 7 साल का रविन्द्रनाथ पूरी तरह स्वस्थ हैं. उसके मुंह के अंदर अब सिर्फ 21 सामान्य और हेल्थी दांत ही बचे हैं. इस बात का पूरा श्रेय डेंटिस्ट और सर्जंस की शानदार टीम को जाता हैं. जिनकी बदौलत आज ये बच्चा बिना दर्द के सामान्य जिंदगी जी रहा हैं.

सच में ये दुनियां तरह तरह की चीजों और सरप्राइज से भरी पड़ी हैं. हमारे शरीर की संरचना सच में काफी पेचीदा हैं. कई बार इसमें ऐसे लोचे भी हो जाते हैं जिन्हें देख हर कोई दंग रह जाता हैं.

Back to top button