बायोग्राफीबॉलीवुड

80 के दशक में मंदाकिनी ने दिया था ऐसा सीन कि फटी रह गई थी आँखें, आज जी रही हैं गुमनामी में

80 का दशक एक ऐसा दौर था जब बॉलीवुड फिल्मों में ज्यादा हॉट सीन नहीं हुआ करते थे. हालाँकि इस परंपरा को मंदाकिनी नाम की एक्ट्रेस ने तोड़ा था. आप सभी को ‘राम तेरी गंगा मैली’ फिल्म में झरने के नीचे सफ़ेद साड़ी पहने नहाती महिला का सीन याद होगा. इस फिल्म की वजह से मंदाकिनी को बहुत फेम मिली थी. 30 जुलाई 1969 को जन्मी मंदाकिनी आज अपना 50वा जन्मदिन मना रही हैं. ऐसे में हम आपको उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे हैं जिन्हें जान आपको भी झटका लग जाएगा.

1. मंदाकिनी के पिता इसाई जबकि माँ मुस्लिम थी. उनका असली नाम भी यैस्मिन जोसेफ हैं हालाँकि फिल्मों में काम करने के शौक के चलते उन्होंने अपना नाम बदलकर मंदाकिनी रख लिया था.

2. ‘राम तेरी गंगा मैली’ फिल्म मिलने के पहले मंदाकिनी ने दो और फिल्मों के ऑडिशन दिए थे हालाँकि वहां वे रिजेक्ट हो गई थी. फिर एक दिन अचानक राज कपूर की निगाह मंदाकिनी पर गई और उन्हें अपनी फिल्म के लिए एक परफेक्ट हिरोइन मिल गई. उस समय मंदाकिनी की उम्र महज 22 वर्ष थी.

3. मंदाकिनी का फ़िल्मी करियर सिर्फ 6 साल का ही रहा हैं. इसकी वजह ये थी कि ‘राम तेरी गंगा मैली’ के अलावा उनकी बॉलीवुड में और कोई भी फिल्म कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाई थी. ऐसे में 1996 में उन्होंने फिल्मों से संन्यास ले लिया था.

4. ‘राम तेरी गंगा मैली’ में मंदाकिनी ने झरने के नीचे नहाते समय सिर्फ सफ़ेद साड़ी ही पहनी थी. ये सीन इतना ज्यादा मनमोहक और आकर्षक था कि हर कोई इसका दीवाना हो गया था. हालाँकि आज तक लोगो को ये समझ नहीं आया कि इस तरह का सीन राज कपूर ने सेंसर बोर्ड से कैसे पास कराया होगा.

5. 1994 में मंदाकिनी का नाम मशहूर गैंगस्‍टर दाऊद इब्राहिम के साथ भी जुड़ा. उनकी और दाऊद की साथ वाली तस्वीर भी मीडिया पर छाई रही. ऐसे में दोनों के लव अफेयर होने की बात उड़ने लगी. सुनने में तो ये तक आया था कि दोनों का एक बेटा भी हैं. हालाँकि मंदाकिनी ने इस बात से साफ़ इंकार कर दिया. उनका कहना था कि वो सिर्फ दाऊद के शो करने दुबई जाती थी इसलिए उनसे मुलाकात हो गई थी.

6. मंदाकिनी ने मिथुन चक्रवर्ती की ‘डांस डांस’ (1987) और माधुरी दीक्षित की ‘तेजाब’ (1988) में भी काम किया लेकिन इसके बावजूद उन्हें कोई ख़ास पॉपुलैरिटी नहीं मिल पाई. यही वजह थी कि उन्होंने फिल्मे छोड़ दी थी और फिर उधर उनका नाम भी दाऊद से जुड़ने लगा था.

7. ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा’ फिल्म भी असल में मंदाकिनी और दाऊद की लव स्टोरी से प्रेरित थी. फिल्म में सोनाक्षी ने मंदाकिनी का रोल किया था जबकि अक्षय कुमार दाऊद बने थे.

8. वर्तमान की बात की जाए तो मंदाकिनी डॉ. काग्युर टी रिनपोचे ठाकुर के साथ शादी कर सेटल हो चुकी हैं. ये दोनों मिलकर तिब्बतन हर्बल सेंटर चलाते हैं. दोनों की शादी 1990 में हुई थी. इस शादी से उन्हें दो बछ्स हुए जिनमे बीटा राबिला उर बेटी राब्जे इनाया ठाकुर शामिल हैं. एक समय ऐसा भी था जब मंदाकिनी एक बौद्ध मोंक थी.

Back to top button