बॉलीवुड

बर्थडे स्पेशल: 4 साल की उम्र में ही स्टेज पर गाते थे सोनू निगम, आज हर साल कमाते हैं इतने करोड़

बॉलीवुड में वैसे तो कई सारे सिंगर्स मौजूद हैं, हालाँकि इनमे से कुछ ही ऐसे हैं जिनकी आवाज़ ना सिर्फ कानो को मधुर लगती हैं बल्कि दिल को भी छू जाती हैं. सोनू निगम एक ऐसे ही गायक हैं. सोनू को हम भारत का सबसे फेमस और चहेता मेल सिंगर भी कहेंगे तो गलत नहीं होगा. 30 जुलाई 1973 को हरियाणा के फरीदाबाद में जन्मे सोनू निगम का आज 46वा जन्मदिन हैं. ऐसे में हम आपको उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं.

4 साल की उम्र से गा रहे गाना

आप में से बहुत कम लोग ये बात जानते होंगे कि सोनू ने 4 साल की कम उम्र में ही अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत कर दी थी. उन दिनों वे स्टेज शो पर गाना गाया करते थे. सोनू की संगीत में रूचि बचपन से ही पैदा हो गई थी. इसके बाद जब वे 19 के हुए तो अपनी किस्मत आजमाने सपनो की नगरी मुंबई आ गए. यहां उन्होंने शुरुआत में संघर्ष किया लेकिन बाद में धीरे धीरे उन्हें काम मिलता चला गया और वे सफलता के पायदान पर चढ़ते चले गए.

ये हैं सोनू निगम की फीस

एक बेहतरीन सिंगर होने के नाते सोनू किसी भी फिल्म में एक गाना गाने का 6 लाख रुपए लेते हैं. वहीं यदि को कोई स्टेज शो या कॉन्सर्ट वगैरह कर रहे हो तो 10 से 15 लाख रुपए चार्ज करते हैं. अब आप इससे ही अनुमान लगा सकते हैं कि सोनू कितना ज्यादा पैसा कमाते हैं. एक अनुमान के तौर पर उनकी सालाना आय 5 करोड़ रुपए हैं. उनकी कुल संपत्ति की बात करे तो 2018 के आकड़ों के अनुसार उनके पास 50 करोड़ के आसपास की दौलत हैं.

मोहम्मद रफी के हैं फैन

सोनू को मोहम्मद रफ़ी के गाने सुनना और गाना दोनों ही बहुत पसंद हैं. वे उनके सबसे बड़े फैन हैं. दिलचस्प बात ये रही कि उन्हें इंडस्ट्री में पहचान भी रफ़ी साहब के गाने गाकर ही मिली. दरअसल टी सीरीज ने ‘रफी की यादें’ नाम का एक एल्बम लॉन्च किया था जिसमे सोनू निगम ने अपनी सुरीली आवाज़ दी थी. इसके बाद ‘आजा मेरी जान’ (1992) फिल्म के गीत ‘ओ आसमान’ को गाकर उन्होंने बॉलीवुड में भी अपनी पकड़ मजबूत कर ली. एक और दिलचस्प बात आपको बताते हैं कि सोनू निगम का करियर डेब्यू तो ‘जनम’ फिल्म से हुआ था लेकिन ये फिल्म इस दौरान रिलीज नहीं हो पाई थी. टी-सीरीज मालिक गुलशन कुमार के एल्बम ‘बेवफा सनम’ में सोनू ने ‘अच्छा सिला दिया तूने मेरे प्यार का’ गाया था. ये गाना भी सुपरहिट रहा था. इसके अलावा वे करियर के शुरुआत में 1995 का सारे गामा टीवी शो का सीजन भी होस्ट कर चुके हैं.

कई अवार्ड्स हैं सोनू के नाम

पैसा और फेम कमाने के साथ साथ सोनू कई सारे अवार्ड्स भी अपने नाम कर चुके हैं. उन्हें अपने करियर में अभी तक दो बार फिल्मफेयर अवार्ड मिल चूका हैं. पहला अवार्ड 2002 में आई फिल्म ‘साथिया’ का टाइटल ट्रैक गाने के लिए मिला था जबकि दूसरा 2003 की ‘कल हो ना हो’ के लिए. इस फिल्म के गाने के लिए उन्हें फिल्मफेयर के साथ नेशनल अवार्ड भी मिला था.

Back to top button