विशेष

अब नहीं होगी पैसों की किल्लत, मात्र 17 रुपये निवेश कर ऐसे बनाये 1 करोड़ से ज्यादा की पूंजी

आज के समय में महंगाई सिर चढ़कर बोल रही है। ऐसे में किसी के पास जमापूंजी नहीं बन पाती और लोगों को परेशानियां होती हैं वो अलग। ऐसे में अगर आपको अपनी इच्छाएं पूरी करनी है तो वो हो नहीं पाती हैं और फिर व्यक्ति परेशान ही घूमता रहता है। महंगाई के इस दौर में अपने परिवार की इच्छाएं पूरी करना सच में एक मुश्किल काम हो गया है और ऐसे में कई बार हम पैसों की बचत करते हैं लेकिन किसी ना किसी कारण से खर्च हो जाता है। अब परेशान होने की जरुरत नहीं मात्र 17 रुपये निवेश कर ऐसे बनाये 1 करोड़ से ज्यादा की पूंजी, जानिए ये कैसी है स्कीम ?

मात्र 17 रुपये निवेश कर ऐसे बनाये 1 करोड़ से ज्यादा की पूंजी

आप हर दिन सिर्फ 17 रुपये निवेश करें और एक करोड़ की प्रॉपर्टी बना सकते हैं। हम बात सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) की जिसे लोग एसआईपी के नाम से भी जानते हैं। बीते कुछ समय में लोगों की एसआईपी में निवेश करने की रुचि काफी हद तक बढ़ गई है ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों को इससे मोटा मुनाफा होता नजर आ रहा है। हर दिन सिर्फ 17 रुपये देकर आप भी 1 करोड़ रुपये के मालिक बन सकते हैं। अगर आप भी एसआईपी में अपना पैसा बढ़ाने की सोच रहे हैं तो आपको हर दिन 17 रुपये जमा करने होंगे जिसमें आपको 1.8 करोड़ की जमा राशि मिल जाएगी। बीते कुछ सालों में एसआईपी में लोगों को 18 फीसदी का रिटर्न मिला है। अगर आप 35 साल तक हर दिन 17 रुपये जमा करते हैं तो ये एक महीने में 510 रुपये का अमाउंट बन जाता है और फिर आपको 18 फीसदी का रिटर्न मिलेगा। तो 35 सालों के बाद आपके पास 1.8 करोड़ रुपये हो जाएंगे।

एसआईपी में निवेश से आप चक्रवृद्धिता का भी लाभ मिल सकता है यानी पहले महीने का आपका मुनाफा अगले महीने के मुनाफे के मूलधन से जुड़ जाएगा। इससे आपका निवेश बढ़ता जाएगा और आपका इसमें काफी फायदा होता रहेगा। जितने ज्यादा समय तक आप एसआईपी में निवेश करेंगे उतना ही ज्यादा फायदा आपको भी मिल सकता है इसलिए लंबे समय तक एसआईपी के जरिए निवेश करने से आपको धन संचय करने में मदद मिलेगी। एसआईपी प्रतिदिन रूप से निवेश करने का एक सुलभ और भरोसेमंद रास्ता ह। इसके तरह आप 500 रुपये प्रतिमाह से भी निवेश कर सकते हैं। इसका मतलब अपने मासिक खर्च पर बिना किसी ज्यादा बोझ के आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

कैसे मिलती है इतनी राशि ?

एसआईपी निर्धारित दिन आपकी पसंदीदा म्यूचुअल फंड स्कीम में पहले से तय राशि आपके बैंक खाते से ले लेगी। फिर शेयर बाजार तेजी में हो या मंदी में, एसआईपी म्यूचुअल फंड में निवेश जारी रखता है। एसआईपी में निवेश करने का लाभ ये होता है कि इसमें आपका पैसा अलग-अलग सेक्टर में तमाम कंपनियों में निवेश किया जाता है और फिर जब आपका पैसा तमाम कंपनियों में लगने पर जो मुनाफा होता है वो आपका होगा। आपको बता दें कि एसआईपी सेबी और एएमएफआई द्वारा बनाए गए नियमों के तहत हैं तो भरोसेमंद म्यूचुअल फंड कंपनी से ही ये सुविधा उठाएं।

Back to top button
?>