बॉलीवुड

44 साल बाद भी सुपरहिट है जय-वीरू की ‘शोले’, आमिर-सलमान की फिल्में भी नहीं कमाई पाईं इतना

भारतीय सिनेमा में कुछ ऐसी फिल्में जिन्हें अगर आपने नहीं देखा तो आपका कोई भी हिंदी फिल्म देखना बेकार है। उन फिल्मों में एक है फिल्म शोले जो 15 अगस्त, 1975 को रिलीज हुई थी और इस फिल्म ने सफलता के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। इसके बाद बहुत सी फिल्में आईं लेकिन फिल्म शोले की जगह आज तक कोई नहीं ले पाया। फिल्म ने उस दौरान खूब कमाया था और 5 सालों तक सिनेमाघर में लगी रही। इसके 44 साल बाद भी सुपरहिट है जय-वीरू की ‘शोले’, छिड़ गई है बॉलीवुड में बहस।

44 साल बाद भी सुपरहिट है जय-वीरू की ‘शोले’

इन दिनों फिल्म कबीर सिंह की कमाई 300 कोड़ के करीब जाने वाली है और इस कमाई को लेकर बॉलीवुड में बहस छिड़ गई है। ये फिल्म घरेलू बॉक्स-ऑफिस से सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप-10 फिल्मों में शामिल हो गई है लेकिन अब असल मायनों में अगर दूसरी फिल्मों से मापा जाए तो आज भी कोई फिल्म शोले को टक्कर नहीं दे पाई है। बॉलीवुड की सबसे बड़ी हिट फिल्म का ताज ‘शोले’ के सिर पर ही है। रिलीज के पहले दो सप्ताह में फिल्म शोले समीक्षकों की आलोचना का शिकार हुई और फिल्म को दर्शक नहीं मिल रहे थे। ऐसे में स्थिति ये आ गई थी कि निर्माता-निर्देशक फिल्म का क्लाइमेक्स बदलने की सोचने लगे थे मगर तीसरे सप्ताह से ही दर्शक सिनेमाघरों में जाने लगे। देखते-देखते ही पूरे देश में ये फिल्म आग की तरह फैल गई और ये लगातार कई हफ्तों तक हाउसफुल रही।

शोले की रिलीज के समय फिल्मों के हिट होने का मतलब सिनेमाघरों में टिके रहना होता था। कई फिल्में सिल्वर जुबली, गोल्डेन जुबली मनाती थीं लेकिन शोले ने ये सभी रिकॉर्ड तोड़े। मुंबई के मिर्नवा सिनेमा हॉल से ये फिल्म रिलीज के 40 साल बाद भी नहीं उतरी। इस वजह से इस फिल्म को असल कमाई का अंदाजा आज भी पता नहीं चला लेकिन कई कहानियों में ऐसा बताया गया कि कई ब्लैक में टिकट बेचने वाले करोड़पति बन गए थे लेकिन इसके बाद अगर महज शुरुआती कुछ महीनों की कमाई के आधार पर बात करें तो ये फिल्म अब तक की सबसे कामयाब फिल्म है। साल 1975 में आई इस फिल्म के बारे में एक विश्वसनीय सर्वे एजेंसी ने शोले की कमाई 15 करोड़ बताई है लेकिन अगर मुद्रास्फीति के दर से देखा जाए तो फिल्म ने आज तक 1000 करोड़ का कारोबार किया होगा।

कई पॉपुलर किरदार हुए थे फेमस

फिल्म में अमिताभ बच्चन ने जय और धर्मेंद्र ने वीरू का किरदार निभाया था। इसके अलावा हेमा उर्फ बसंती, घोड़ी का नाम धन्नो था। एके हंगल ने चाचा का किरदार निभाया था और अमजद खान ने गब्बर का किरदार निभाया था। जया बच्चन का साइलेंट किरदार था और ठाकुर का किरदार संजीव कुमार ने निभाया था। इसके अलावा सांभा, कालिया, अहमद, मौसी और रामलाल जैसे कई किरदार फिल्म में फेमस हुए थे। फिल्म के कई डायलॉग्स तो आज भी लोग पसंद करते हैं और कई फिल्मों में इस फिल्म के डायलॉग्स आज भी बोला जाता है।

Back to top button