रिलेशनशिप्स

बेटे की शादी होने पर एक माँ के मन में चलते हैं ये 10 विचार, बेटे-बहू जरूर पढ़े

एक बेटे को उसकी माँ से बेहतर और कोई नहीं जान सकता हैं. उसका बेटा उसकी पूरी दुनियां होता हैं. एक माँ बच्चे के जन्म से लेकर अपनी अंतिम सांस तक हमेशा संतान को हर चीज में प्राथमिकता देती हैं. जब बेटा जीवन में अलग आलग मुकाम हासिल करता हैं तो सबसे ज्यादा ख़ुशी माँ को ही होती हैं. दूसरी तरफ बेटा भी माँ को बदले में उतना ही प्यार देता हैं. हालाँकि जब इस बेटे की शादी होती हैं तो ये सारे समीकरण बदल जाते हैं. बीवी के आ जाने के बाद अक्सर बेटो का प्यार बंट सा जाता हैं. कई मामलो में तो बेटा शादी बाद माँ से अलग भी रहने लगता हैं. यही वजह हैं कि किसी भी माँ के लिए उसके बेटे की शादी बड़ी महत्वपूर्ण मोड़ होती हैं. जहां एक तरफ उसे अपने लाडले की शादी की ख़ुशी होती हैं तो वहीं दूसरी ओर कुछ चिंताएं भी सताने लगती हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो बेटे की शादी के दौरान माँ के मन में चलती रहती हैं.

1. सबसे पहले तो उसके लिए ये यकीन करना मुश्किल होता हैं कि उसका आँखों का तारा, नन्हा सा दुलारा कितना बड़ा हो गया. अब वो शादी करेगा, बीवी और बच्चों की जिम्मेदारी भी अकेले संभाल लेगा.

2. बेटे की शादी का सोचते ही हर माँ को बस यही डर सताता हैं कि अब उसे अपने बेटे को किसी और के साथ शेयर करना पड़ेगा. फिर उसे ये भी चिंता सताती हैं कि बीवी के आ जाने के बाद बेटा माँ को भूल ना जाए. उसके प्यार में कमी ना आ जाए.

3. एक माँ ये भी सोचती हैं कि बहू के आने के बाद मैं इस बात की पूरी कोशिश करुँगी कि वो घर में अच्छे से एडजस्ट हो जाए और उसकी मेरे साथ भी अच्छे से बने. इस तरह वो, उसका बेटा और बहू तीनो एक ही छत के नीचे प्रेम से रह सकेंगे.

4. आने वाली बहू कैसी होगी? परिवार में बड़ो की इज्जत करेगी या नहीं? प्रेम से रहेगी या परिवार में लड़ाई झगड़ा करेगी? उसकी और मेरी बनेगी या नहीं? ये सारी बातें भी एक माँ सोचती हैं.

5. अधिकतर परिवार का बटवारा बेटे की शादी के बाद ही होता है. ऐसे में माँ यही सोचती हैं कि काश उसकी बहू ऐसी ना निकले और पुरे परिवार के लोगो को साथ में लेकर ही चले.

6. माँ को बेटे से ये भी उम्मीद रहती हैं कि शादी के बाद भी वो उसका ठीक वैसे ही ख्याल रखेगा जैसा शादी के पहले रखा करता था. बहू हमारी बुढ़ापे में सेवा करेगी या नहीं ये विचार भी माँ के मन में चलता हैं.

7. माँ सोचती है कि बेटे की शादी होने के बाद मैं, बेटा और बहू तीनो साथ में खूब हंसी मजाक करेंगे, घुमने जाएंगे और हर काम साथ में मिलकर करेंगे.

8. बेटे की शादी के बाद माँ को अपने पोते पोतियों का बड़ा बेसब्री से इंतज़ार रहता हैं. उन्हें गोद में खिलाने के सपने वो पहले से ही देखने लगती हैं.

9. माँ सोचती हैं कि शादी के बाद भी उसका बेटा उसका लाडला ही रहेगा. वो अपनी अंतिम साँस तक उसका ख्याल रखेगी.

10. एक डर माँ को ये भी सताता है कि बेटे की शादी के बाद उसके हँसते खेलते घर को किसी की नज़र ना लग जाए. उसका परिवार बस हमेशा खुश रहे.

Back to top button