बॉलीवुड

कभी हिट फिल्मों में कमाल कर जाती थीं ये एक्ट्रेस, आज स्पा चलाकर कर रही हैं गुजारा

90 के दशख में बॉलीवुड की ऐसी बहुत सी एक्ट्रेसेस हैं जिन्होंने शुरुआत तो अच्छी की थी लेकिन समय के साथ वे गायब हो गई थीं। सिनेमा में उनका रिकॉर्ड भी अच्छा रहा है फिर भी वे मजबूरी में आकर आज के समय में कुछ भी करने के लिए मजबूर हो गई हैं। आज हम आपको उन्हीं में से एक एक्ट्रेस आयशा जुल्का के बारे में बताएंगे जिन्होंने 11 साल की उम्र में एक्टिंग करना शरु कर दिया था और कभी हिट फिल्मों में कमाल कर जाती थीं ये एक्ट्रेस, मगर धीरे-धीरे इनका एक्टिंग का खुमार खत्म हो गया।

कभी हिट फिल्मों में कमाल कर जाती थीं ये एक्ट्रेस

28 जुलाई, 1972 को श्रीनगर में जन्मी एक्ट्रेस आयशा जुल्का इस साल अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं। 90 के दशक में आयशा जुल्का ने कई सफल फिल्मों में लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम किया था। 11 साल की उम्र में आयशा ने फिल्म कैसे कैसे लोग से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत कर दी थी। इसके बाद उन्होंने धीरे-धीरे अपने चेहरे की मासूमियत से लोगों के दिलों में जगह बना ली थी। आयशा ने हिंदी फिल्मों के अलावा उड़िया, कन्नड़ और तेलुगु भाषाओं की फिल्मों में काम किया था। आयशा ने बॉलीवुड में कुर्बान, जो जीता वही सिकंदर, खिलाड़ी, मेहरबान, दलाल, वक्त हमारा है, मासूम जैसी शानदार फिल्मों में काम कर चुकी हैं। साल 1983 में इन्होने अपने करियर की शुरुआत की थी और साल 2010 तक फिल्मी पर्दे पर रहीं लेकिन उसके बाद इन्होंने एक लंबा ब्रेक ले लिया था। करीब 8 साल के बाद ब्रेक लेकर आयशा ने फिल्म जीनियस में अपनी अदाकारी दिखाई लेकिन लीड एक्टर की मां के किरदार मे वे नजर आई थीं।

फिल्मों में आयशा का नाम अक्षय कुमार के साथ ज्यादा लिया गया। अक्षय कुमार के साथ इनकी जोड़ी खूब पसंद की जाती थी। फिल्में इतनी पॉपुलर होने लगी कि अक्षय के साथ आयशा का नाम पर्सनल तौर पर जोड़ा जाने लगा था। अक्षय के अलावा आयशा का नाम नाना पाटेकर और मिथुन चक्रवर्ती के सात भी जोड़ा जाने लगा था। आय़शा का करियर डाउन फॉल की वजह से उनकी फिल्मों में उनका गलत चुनाव बताया गया था। लगातार फ्लॉप फिल्मों से परेशान आय़शा ने फिल्म इंडस्ट्री छोडऩे का फैसला लेने वाली आयशा ने साल 2003 में समीर वाशी के साथ शादी कर ली थी।

आज बिजनेस वुमन हैं आयशा

आय़शा का ध्यान फिल्मों से हटकर बिजनेस में लग गया। उनके पति समीर एक नामी बिजनेसमैन हैं और आयशा को भी अपने साथ वे बिजनेस के पैतरे सीखा चुके हैं। आय़शा ने फिल्मों से ब्रेक लेकर स्पा इंडस्ट्री में कदम रखा था और वे इस बिजनेस को खुद ही चलाती हैं। ये बात आय़शा ने हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए बताई थी। आय़शा ने बताया था, ‘मैं इन दिनों अपनी कंपनी SamRock में बिजी रहती हूं। इस कंपनी को मैंने और मेरे पति ने साथ में खोला था।’

Back to top button