अध्यात्म

धन लाभ के अलावा संतान सुख, अच्छा भाग्य और उचित जीवनसाथी भी देती हैं माँ लक्ष्मी, जाने उपाय

जब भी जीवन में धन की कमी होती हैं या इस से जुड़ी कोई समस्यां होती हैं तो हम माँ लक्ष्मी की शरण में जाते हैं. हिंदू धर्म में माँ लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया हैं. ऐसी मान्यता हैं कि जो व्यक्ति माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर देता हैं उसे जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए हम, आप और कई करोड़ लोग लक्ष्मीजी की पूजा पाठ करते हैं. हालाँकि बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि माँ लक्ष्मी धन लाभ के अतिरिक्त कई अन्य फायदे भी देती हैं. आज हम आपको उन्ही फायदों से रूबरू कराने जा रहे हैं. आप ने धन प्राप्त करने के लिए तो कई सारे लक्ष्मी उपाय आजमाए होंगे लेकिन अन्य लाभ हासिल करने के लिए किन उपायों को करना होता हैं इस बार में ह आपको बताएंगे.

धन लाभ के अतिरिक्त ये फायदें देती हैं माँ लक्ष्मी

अच्छा भाग्य: माँ लक्ष्मी की पूजा कर आप अपने भाग्य को भी प्रबल बना सकते हैं. इसका संबंध धन लाभ से भी होता हैं. जब आप माता रानी की पूजा करते हैं तो आपकी किस्मत चमकने लगती हैं और अच्छे लाभ से धन आगमन के चांस बढ़ जाते हैं. हालाँकि धन के अतिरिक्त आप अन्य कामो में भी अपने भाग्य को इज्वल कर सकते हैं. इसके लिए आप शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी की पूजा के बाद उन्हें पीले रंग की साड़ी चढ़ा दे. इस साड़ी को एक दिन माँ के चरणों में ही रखा रहने दे और अगले दिन इस पीले वस्त्र (साड़ी) का दान किसी गरीब महिला को कर दे. ऐसा करने से आपके किस्मत के तारे रातों रात चमकने लगते हैं.

संतान सुख: यदि किसी दंपति को संतान सुख नहीं मिल रहा हैं तो वे प्रत्येक शुक्रवार माँ लक्ष्मी की पूजा में 7 सिक्के चढ़ाए. ये सिक्के 1 से लेकर 10 रुपए तक के हो सकते हैं. आपको पहले माँ लक्ष्मी की पूजा करनी हैं इसके बाद इन सातों सिक्कों को पूजना हैं. अब शुक्रवार के दिन ही ये सिक्के 7 बच्चों में बाँट दे. यह उपाय लगातार सात शुक्रवार तक करिए. आपको संतान सुख मिल जाएगा.

उचित जीवनसाथी: यदि आप कुंवारे हैं और अपने लिए एक सटीक जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं तो माँ लक्ष्मी इसमें आपकी सहायता कर सकती हैं. इसके लिए आपको शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी के नाम का व्रत रखना हैं. इसके बाद माता रानी को प्रसाद के रूप में नारियल चढ़ाना हैं. इस नारियल के ऊपर आप एक लाल रंग का धागा भी बांधे. अब अगले दिन यानी शनिवार के दिन इस नारियल का धागा निकाल अपने हाथ या गले में पहन ले. नारियल को आप फोड़ दे और प्रसाद के रूप में खा ले. इस बत का ध्यान रहे कि इस नारियल को आपको अकेले ही खाना हैं. इसे किसी और को मत दीजियेगा.

तो दोस्तों ये थे वे लाभ जो आप माता लक्ष्मी की पूजा कर प्रपात कर सकते हैं. इसलिए अगली बार सिर्फ धन के लिए ही नहीं बल्कि इन फायदों के लिए भी माता लक्ष्मी को प्रसन्न जरूर करिएगा.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close