राजनीति

कश्मीर में हिमस्खलन से सेना के 10 जवान शहीद, कई लापता!

जब पूरा देश गणतंत्र दिवस के जश्न में डूबा था तब सीमा पर हमारे देश के कुछ जवान शहीद हो गये. कश्मीर के गुरेज सेक्टर में सीमा की रक्षा करते 10 जवान शहीद हो गये. घाटी के गुरेज सेक्टर में दो जगहों पर हिमस्खलन में सेना के 10 जवानों की मौत हो गई. जबकि कई अन्य लापता हैं.

चट्टान गिरने से से यह घटना हुई :

सेना के एक अधिकारी के मुताबिक बुधवार की शाम सेना के शिविर पर बर्फ की एक चट्टान गिरने से से यह घटना हुई, उस चट्टान के नीचे बड़ी संख्या में जवान फंस गये थे. तुरंत बचाव कार्य शुरू किया गया और एक जूनियर कमीशनप्राप्त अधिकारी समेत 10 सैनिकों को बचा लिया गया.

बुधवार की शाम को ही हिमस्खलन हुआ :

सेना के एक अधिकारी के मुताबिक गुरुवार की सुबह 3 जवानों का शव निकाला गया, जबकि बुधवार की शाम को ही हिमस्खलन हुआ था और उसमें शिविर के कई जवान फंस गये थे. सेना का एक गस्ती भी हिमस्खलन की चपेट में आ गया था, जो कि अपनी चौकी पर जा रहा था.

अधिकारियों के मुताबिक लापता सैनिकों की संख्या का सही अनुमान अभी नहीं लगाया जा सका है. इसकी वजह भी हिमपात है वहां हिमपात अभी भी जारी है जिसके चलते बचाव अभियान में बार बार दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

वहीँ दूसरी तरफ बुधवार को ही गंदरबल जिले के सोनमर्ग में हिमस्खलन हुआ जिसकी चपेट में आने से एक अधिकारी शहीद हो गया.

जबकि गुरेज सेक्टर में हिमपात की चपेट में आने से एक परिवार के चार सदस्यों की भी मौत हो गई, प्रशासन ने ये सब देखते हुये कश्मीर घाटी में बर्फ क्षेत्रों में ऊंचाई पर हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है.

फ़िलहाल जम्मू कश्मीर के इन क्षेत्रों में बीते तीन दिनों से रुक रुक कर हिमपात हो रहा है, जिसके चलते ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ रहा है.

Back to top button