स्वास्थ्य

आलू खाने से भी घट सकता हैं वजन, बस इस ख़ास तरीके से ही खाना होगा

बढ़ता वजन एक ऐसी समस्यां हैं जिससे आज के जमाने में कई सारे लोग झुझ रहे हैं. ओवर वेट होने की वजह से आपके शरीर में कई साड़ी बीमारियाँ भी पनपने लगती हैं. एक स्टडी के अनुसार मोटे लोगो को हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्राल, सुगर और दिल से संबंधित बीमारियाँ होने का ख़तरा अधिक रहता हैं. ऐसे में आपको अपने बढ़ते वजन का कुछ ना कुछ जरूर करना चाहिए. वैसे आप में से कई इसके लिए कोशिश भी कर रहे होंगे. मसलन कोई व्यायाम करता हैं, किसी को योग पसंद हैं तो कई सख्त डाईट फॉलो करते हैं. आमतौर पर ऐसा कहा जाता हैं कि डाईट में आलू खाने से मोटापा बढ़ता हैं. हालाँकि एक विशेष प्रकार की डाईट के साथ आलू का सेवन किया जाए तो आपका वजन बढ़ेगा नहीं बल्कि घटने लगेगा.

दरअसल साल 2016 में एक किताब छपी थी जिसका नाम हैं ‘पटैटो हैक: वेट लॉस सिम्प्लिफाइड’. इस किताब में बताया गया था कि कैसे आप आलू की एक विशेष डाईट को फॉलो करते हुए फैट से स्लिम बन सकते हैं. इस डाईट के अनुभव को कई अन्य लोगो ने भी शेयर किया था. ध्यान रहे कि आपको आलू से वजन कम करने का फायदा तभ मिलेगा जब आप नीचे बताई गई डाईट का सख्ती से पालन करेंगे.

आलू की इस डाईट को फॉलो करने से वजन कम होगा

– इस डाईट के अंतर्गत आपको तीन से पांच दिनों तक सिर्फ सादा आलू खाना हैं. यदि आप चाहे तो ये समय सीमा को बढ़ा कर दो हफ्ते भी कर सकते हैं. इस दौरान आपको कद्दूकस, कच्चे या उबले हुए आलू खाने की इजाजत हैं.

– आपको प्रत्येक दिन 900 ग्राम से लेकर 2.3 किलो तक आलू खा सकते हैं. हालाँकि इन्हें खाने के बीच एक पर्याप्त गैप का होना जरूरी हैं. एक साथ ज्यादा मात्रा में आलू ना खाए.

– आपको ये आलू का सेवन अकेले ही करना हैं, मतलब आप इसके साथ कुछ अन्य चीजे जैसे कैचअप, बटर, क्रीम या कुछ और नहीं मिला सकते हैं. ये रुल फॉलो करने पर ही आपको लाभ होगा.

– आलू खाते समय नमक का इस्तेमाल भी नहीं करना हैं. हालाँकि यदि आपको ब्लड प्रेशर की परेशानी हैं तो आप इसमें थोड़ा नमक डाल सकते हैं.

– इस डाईट को फॉलो करते हुए आपको चाय, कॉफ़ी या किसी भी प्रकार का कोई पेय पदार्थ नहीं पीना हैं. प्यास लगने पर आप सिर्फ पानी ही पी सकते हैं.

– जब आप इस आलू की डाईट कर रहे हो तो जिम में हेवी वर्कआउट ना करे. बस सामान्य हल्का फुल्का व्यायाम ही करे.

– आलू की डाईट लेते समय आपको किसी प्रकार की कोई सप्लिमेंट भी नहीं लेनी हैं. हालंकि आप अपनी दवाइयां ले सकते हैं.

नोट:

बता दे कि आलू खाकर वजन कम होने को लेकर अभी तक कोई वैज्ञानिक रिसर्च नहीं हुई हैं, सिर्फ इस चीज के दावे किये जा रहे हैं. इसलिए यदि आप डाईट के दौरान कमजोरी महसूस करे या कोई अन्य दिक्कत हो तो इसे बीच में ही छोड़ सकते हैं. डॉक्टर ने यदि आपको आलू खाने से मना कर रखा हैं तो भी इस डाईट को ना करे.

Back to top button