दिलचस्प

इस आदमी ने 40 सालों से अपने बालों को ना धोया, ना काटा, कहा ‘भगवान सपने में आए थे बोले तू..’

अपने सिर के बाल हर व्यक्ति को प्यारे होते हैं. खासकर लड़कियों की यही तमन्ना होती हैं कि उनके बाल मजबूत, घने और लंबे हो जाए. लंबे बाल लड़कियों के ऊपर बहुत अच्छे लगते हैं. हालाँकि जब बात लड़कों की आती हैं तो उनके बालों की लंबाई आमतौर पर कम ही होती हैं. हालाँकि मर्दों में सिर्फ साधू संत ही होते हैं जिनके बाल बड़े हो सकते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स से मिलाने जा रहे हैं जिसके बाल लंबाई में तो 6 फीट हैं लेकिन वो कोई साधू या संत नहीं हैं. हैरत की बात तो ये हैं कि इस शख्स का दावा हैं कि उसने पिछले 40 सालों से अपने बालो को धोया भी नहीं हैं. तो चलिए इस अनोखे आदमी के बारे में कुछ और दिलचस्प बातें जानते हैं.

इनसे मिले, ये हैं बिहार के मुंगेर जिले के निवासी साकल देव. इनके बालों की लंबाई 6 फिट हैं. गाँव के लोग इन्हें महात्मा कह कर पुकारते हैं. हालाँकि ये कोई साधू या संत नहीं बल्कि वन विभाग के रिटायर कर्मचारी हैं. इन्होने 31 सालो तक फ़ॉरेस्ट विभाग में काम किया हैं. वर्तमान में ये घर पर ही कुछ दवाइयां बनाते हैं. इनकी बनाई दवाइयां भी इनके बालो की तरह फेमस हैं. इसे लेने कई दूर दूर से लोग आते हैं.

साकल देव का परिवार भी काफी बड़ा हैं. इनके तीन बेटे, तीन बेटियां और सात पोते पोतियाँ हैं. हाल ही में ये अपने लंबे बालों की वजह से सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने हुए हैं. हैरत की बात ये हैं कि इन्होने अपने बालों को पीछे 40 सालों में एक बार भी नहीं धोया हैं. ये बात आपको सुनने में थोड़ी अजीब लग सकती हैं लेकिन इनका दावा हैं कि ये सच हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि इनके बाल ना धोने के कारण इनकी पत्नी को भी कोई दिक्कत नहीं हैं.

ये जब भी घर से निकलते हैं तो अपने बालों के ऊपर एक सफ़ेद रंग का कपड़ा बाँध लेते हैं. हालाँकि इतने सालो से बाल ना धोने की वजह से पैदा हुई गंदगी और बदबू का ये क्या करते हैं ये तो वही जाने. पर हैरत की बात ये भी हैं कि इतने सालो इन्हें ना धोने के बावजूद ये इतने लम्बे और घने कैसे हो गए. यही सवाल सोशल मीडिया पर भी कुछ लोगो के मन में चल रहा हैं. गौरतलब हैं कि लोग अपने बालों को इतनी लंबाई देने के लिए तमाम तरह के प्रोडक्ट्स या नुस्खे ट्रॉय करते हैं. इस बात पर कुछ लोगो का मानना हैं कि ये इनके जींस में था इसलिए बाल मजबूत रहे.

इस वजह से कभी नहीं काटे बाल

अब एक बड़ा सवाल ये भी उठता हैं कि आखिर इन्होने अभी तक अपने बालो को काटा क्यों नहीं हैं? मतलब साधू संतो का बाल बढ़ाना तो समझ आता हैं लेकिन इन जैसे आम नागरिक ने इन्हें क्यों बढाया हुआ हैं? इस पर इन्होने एक हैरान कर देने वाली बात बतलाई. साकल देव कहते हैं कि एक बार उनके सपने में भगवान आए थे. उन्होंने कहा था कि अपने बाल कभी मत काटना और शराब, धूम्रपान भी छोड़ देना. बस तभी से इश्वर की आज्ञा का पालन कर रहे हैं और अपने बालों को नहीं कटवा रहे हैं.

Back to top button