अध्यात्म

सावन सोमवार का व्रत रख रहे हैं तो ये 10 काम करने से हर हाल में बचे

17 जुलाई से शुरू हुए सावन के महीने में इस बार 4 सोमवार पड़ रहे हैं. कई लोग इन सोमवार के दिन विशेष तौर पर भोलेनाथ के नाम का व्रत रखते हैं. इस व्रत को रखने के कई सरे लाभ भी होते हैं. मसलन आपको अपना पसंदीदा जीवंसाथी मिल जाता हैं, आपके बिगड़े काम सुधर जाते हैं, नौकरी और बिजनेस में लाभ मिलता हैं, किसी दुर्घटना होने से बचाव होता हैं और भाग्य का उदय होता हैं. यदि आप भी सावन के महीने में ये व्रत रखने का सोच रहे हैं तो आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी होगी. इस व्रत को रखने के कुछ नियम होते हैं जिनका पालन भक्तों को सख्ती से करना होता हैं. जी व्यक्ति ऐसा नहीं करता हैं उसे शिवजी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती हैं. वैसे तो ये नियम सिर्फ व्रत रखने वालो के लिए हैं लेकिन बाकी लोग भी शिवजी को खुश करने के लिए इनका पालन कर सकते हैं. हमारी सलाह यही होगी कि आप इन नियमों का पालन सिर्फ आने वाले सोमवार के दिन ही नहीं बल्कि पुरे सावन मास में करे. इससे आपको अधिक लाभ होगा.

सावन सोमवार व्रत में ना करे ये काम

1. सावन के महीने में मांस, मच्छी और अंडे जैसी चीजो का सेवन कतई नहीं करना चाहिए. यदि आप इन्हें खाते हैं तो आपका व्रत व्यर्थ चला जाएगा और शिवजी की कृपा से आप वंचित रह जाएंगे.

2. इस माह में आप घर में बैंगन की सब्जी भी ना बनाए. इसे खाना भी सावन में वर्जित होता हैं.

3. शिवजी को काली मिर्च और गन्ने जैसी चीजे पसंद नहीं हैं. इसलिए आप इन्हें सावन में खाने से बचे.

4. सावन मास में सरसों का तेल शरीर पर नहीं लगाना चाहिए. इसकी वजह ये हैं कि यह तेल शनिदेव को चढ़ाया जाता हैं. इसे लगाने से मन में उग्र भावनाएं पैदा हो सकती हैं. जबकि शिवजी तो शांत नेचर के देव हैं.

5. शिव पूजा के दौरान भोलेनाथ को हल्दी ना लगाए. ऐसा करना अशुभ होता हैं. इससे आपके घर की परेशानियाँ बढ़ सकती हैं.

6. आप ने देखा होगा कि सावन के महीने में कई लोग मुछ, दाढ़ी और बाल नहीं कटवाते हैं. आपको भी इसी नियम का पालन करना हैं.

7. सावन महीने में दिन के समय कभी नहीं सोना चाहिए. ऐसी मान्यता हैं कि इस माह में शिवजी धरती पर भ्रमण हेतु निकलते हैं. इस स्थिति में यदि अप उन्हें सोते हुए दिखाई दे तो उनका अपमान माना जाता हैं.

8. शिवजी की कृपा पानी हैं तो घर में गंदगी ना रहने दे और साफ़ सफाई का विशेष ध्यान दे. गंदगी नकारात्मक उर्जा बढ़ाती हैं जबकि शिवजी को सिर्फ सकारात्मक माहोल ही पसंद हैं.

9. इस माह में पेड़ पौधों को काटने से हर हाल में बचे. बल्कि सावन में घर में जितने सदस्य हैं उतनी संख्या में पेड़ लगाना शुभ माना जाता हैं. इससे परिवार की तरक्की होती हैं.

10. इस माह में कभी भी कांवर यात्रियों से कोई बत्तमीजी या अपमान ना करे. ऐसा करने से पाप लगता हैं और सभी काम बनने से पहले ही बिगड़ जाते हैं.

हमें उम्मीद हैं कि आप इन सभी नियमों का दिल से पालन करेंग और शिवजी की पूजा का पूर्ण लाभ उठा सकेंगे.

Back to top button