बिज्ञान और तकनीक

whatsapp के डिलीट किए मेसेज पढ़ना भी हैं संभव, जाने क्या हैं तरीका

Whatsapp सभी सोशल मीडिया के प्लेटफार्म में सबे ज्यादा फेमस हैं. खासकर भारत में तो इसका क्रेज खूब ही हैं. सिर्फ यंग लोग ही नहीं बल्कि बड़ी उम्र के लोग भी इसे चलाने लगे हैं. वैसे तो Whatsapp में कई सरे फीचर हैं, लेकिन इसमें एक फीचर ‘Delete for everyone’ का भी हैं. इससे आप किसी ग्रुप या कांटेक्ट में भेजे मैसेज को डिलीट कर सकते हैं. ऐसे में यदि कोई आपको मेसेज भेज डिलीट कर दे तो आपके मन में ये जिज्ञासा भी रहती हैं कि आखिर सामने वाले ने ऐसा क्या भेजा था जो उसने डिलीट कर दिया. दुसरे केस में ऐसा भी होता हैं कि हम से गलती से कोई चैट या मेसेज डिलीट हो जाता हैं, फिर हम उसे दुबारा पढ़ना चाहते हैं लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाता. ऐसे में आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप डिलीट किए मेसेज आसानी से पढ़ सकते हैं.

खुद से डिलीट हुए Whatsapp मेसेज पढ़ने का तरीका

यदि आप से कोई चैट या मेसेज डिलीट हो जाता हैं तो इसे आप वॉट्सऐप के चैटबैकअप ऑप्शन के द्वारा दुबारा पढ़ सकते हैं. वॉट्सऐप की सेटिंग में जाकर आप उसे अपनी चैट का प्रति दिन, हर हफ्ते या महीने के अनुसार बेकअप लेने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं. ये आपके लोकल डिवाइस में इसका बेकअप रखता हैं. यदि आप इसकी सेटिंग डेली बैकअप पर सेट कर दे तो आप से डिलीट हुए मेसेज को दुबारा लाना संभव हैं. इसके लिए आपको तुरंत अपना वॉट्सऐप अनइंस्टाल करना होगा. फिर इसे दुबारा इंस्टॉल कर लॉगइन प्रक्रिया फॉलो करे. इस दौरान आप रीस्टोर बैकअप मेसेज ऑप्शन पर पर क्लिक कर उसे ऑन कर दे. आपकी डिलीट चैट सिर्फ 24 घंटे के अंदर इस प्रक्रिया को करने में ही आएगी. इसके बाद करने पर ये काम नहीं करता हैं.

भेजने वाला Whatsapp मेसेज  डिलीट करे तो ऐसे पढ़े

डिलीट फॉर एवरीवन ऑप्शन का इस्तेमाल कर यदि सामने वाला आपको भेजा मेसेज डिलीट कर देता हैं तो उसे भी पढ़ना संभव हैं. हालाँकि इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप जैसे Notification History और Notif Log Notification History का सहारा लेना पढ़ेगा. इस तरह के और भी कई एप्प आपको गूगल प्ले स्टोर में आसानी से मिल जाएंगे. इन एप्प का काम आपके मोबाइल में आने वाले नोटिफिकेशन्स और रिसीव हुए मेसेज का डेटा रखना होता हैं. इसलिए ये आपको मेसेज के डिलीट होने के बाद भी इसे पढ़ा देते हैं.

हालाँकि ये एप्प ऐंड्रॉयड नोटिफिकेशन रजिस्टर का ऐक्सेस मांगते हैं जो कि एक रिस्क वाला काम होता हैं. ये हर बार काम करता ही हैं इसकी भी ग्यारंटी नहीं होती हैं. मसलन कुछ मामलो में आप सिर्फ डिलीट हुए मेसेज की पहली लाइन ही पढ़ पाते हैं. इसके अतिरिक्त मेसेज डिलीट होने के बाद यदि आप ने अपना फोन रीस्टार्ट किया था तो आप इन्हें रिकवर कर नहीं पढ़ पाएंगे.

हमें उम्मीद हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी. यदि ऐसा हैं तो इसे दूसरों के साथ भी खूब शेयर करे. आखिर लोगो को भी पता चले कि लोग मेसेज भेजने के बाद उसे डिलीट क्यों कर देते हैं.

Back to top button