अध्यात्म

श्रावण मास में भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम

श्रावण मास के दौरान शिव भगवान की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस महीने शिव भगवान पर जल चढ़ाने से मनचाही मनोकामना पूरी हो जाती है। श्रावण मास के महीने को बेहद ही पवित्र माना जाता है और इस मास के दौरान पूजा पाठ जरूर करना चाहिए। हालांकि पूजा पाठ करने के अलावा कई ऐसे नियम हैं जिनका पालन श्रावण मास के दौरान जरूर किया जाता है और इन्हीं नियमों के बारे में जानकारी इस प्रकार है।

श्रावण मास के दौरान ना करें नीचे बताए गए ये काम –

दूध ना पीएं

श्रावण मास के दौरान दूध पीना वर्जित माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस महीने भगवान शिव को दूध चढ़ाना उत्तम होता है। लेकिन खुद दूध का सेवन करना सेहत के लिए सही नहीं होता है।

बैंगन खाने से बचे

श्रावण मास के दौरान कई ऐसी चीजे होती हैं जिनका सेवन करना निषेध माना गया है। इस महीने के दौरान बैंगन की सब्जी खाना भी सही नहीं माना जाता है। बैंगन के अलावा हरी सब्जियों का सेवन भी इस महीने के दौरान करने से बचना चाहिए।

मन शांत रखें

श्रावण मास के दौरान मन में किसी भी तरह के बुरे विचार ना लगाएं और ना ही किसी व्यक्ति के साथ कुछ बुरा करें। श्रावण मास में आप अपना मन शांत रखें और अधिक से अधिक समय साधना में लगाएं।

ना करें किसी का अपमान

आप अपने से बड़े लोगों का, गरीबी या अपने गुरु का अपमान भूलकर भी ना करें। ऐसा करने से शिव भगवान नाराज हो सकते हैं और आपको इसकी बुरी सजा मिल सकती है। इसलिए आप अपने मन में सदा प्यार की भावना ही रखें।

ना चढ़ाएं शिवलिंग पर ये चीज

श्रावण मास का महीना शिव भगवान से जुड़ा होता है और इस महीने के दौरान भगवान शिव की पूजा जरूर की जाती है। हालांकि पूजा करते समय ऐसी कई चीजे होती हैं जिन्हें भगवान शिव पर चढ़ना निषेध माना जाता है। जैसे हल्दी, सिंदूर और तुलसी का पत्ता बिलकुल भी भगवान शिव पर नहीं चढ़ाया जाना चाहिए।

ना करें शराब का सेवन

श्रावण मास के दौरान आप शराब और मांस का सेवन ना करें। ये महीना बेहद ही पवित्र होता है और इस महीने के दौरान इन चीजों का सेवन करना एकदम वर्जित होता है।

घर की सफाई पर ध्यान दें

श्रावण मास में बारिश काफी होती है और बारिश के समय साफ सफाई का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इस एक महीने के दौरान वातावरण में कीटाणु की संख्या अधिक हो जाती है। इसलिए बाहर का खाना भी इस महीने के दौरान ना खाएं।

पेड़ ना काटें

इस मौसम में पेड़ काटने से बचें और जीतने अधिक हो सकें उतने पेड़ लगाएं। इसके अलावा इस मौसम में आप भगवान शिव को बिल पत्र और ताजा फूल जरूर चढ़ाएंं।

ना करें शुभ कार्य

श्रावण मास के साथ ही चतुर्मास भी शुरु हो जाता है और चतुर्मास में किसी भी तरह का शुभ कार्य करना सही नहीं माना जाता है। इसलिए आप श्रावण मास के दौरान कोई भी शुभ कार्य करने से बचें और जितना हो सके भगवान की ध्यान लगाएं।

Back to top button