समाचार

वर्ल्ड कप गंवाने के बाद न्यूजीलैंड की PM और मीडिया ने कहा- ‘NZ से लूटा गया जीत का ताज’

वर्ल्ड कप 2019 में विजेता का फैसला हार जीत से नहीं हुआ, बल्कि नियमों के आधार पर तय हुआ, जिसे न्यूजीलैंड में सच नहीं माना जा रहा है। जी हां, इंग्लैंड ने भले ही बाउंडरी के आधार पर न्यूजीलैंड से कप छीन लिया हो, लेकिन यह सच सिर्फ इंग्लिश टीम के लिए ही है, क्योंकि कीवी टीम तो यह मैच हारी ही नहीं। इतना ही नहीं, इस मैच को न तो इंग्लैंड ने जीता और न ही न्यूजीलैंड, लेकिन कप को लेकर विवाद अगले कई सालों तक चलता रहेगा। इसी सिलसिले में न्यूजीलैंड की पीएम और वहां की मीडिया ने जबरदस्त रिएक्शन दिया है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल भले ही इंग्लैंड जीता हो, लेकिन यह सच नहीं है। दरअसल, 50 ओवर का मैच टाई रहा और तब तक लोगों को यह पता चल चुका था कि यदि सुपर ओवर भी टाई होता है, तो जीत इंग्लैंड को ही मिलेगी। इसी वजह से ही जब आखिरी गेंद पर मार्टिन गप्टिल को रन आउट किया गया तो थर्ड अंपायर का फैसला आने से पहले ही इंग्लैंड ने जश्न मनाना शुरु कर दिया और न्यूजीलैंड के चेहरे पर मायूसी दिख रही थी। इन सब पर अब न्यूजीलैंड की तरफ से कई तरह के रिएक्शन देखने को मिल रहे हैं।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने कही ये बड़ी बात

 

View this post on Instagram

 

That was undeniably an incredible game. I think as a nation we all aged a year in that super over. Congratulations to England. And to the Black Caps, I feel nothing but pride. What a team.

A post shared by Jacinda Ardern (@jacindaardern) on

न्यूजीलैंड से खिताब छीनने के बाद प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने लिखा कि देशवासियों की तरह मैं भी इस नतीज़े से आहत हूं। यह मैच अविश्वसनीय था। मैच का फैसला चाहे कुछ भी क्यों न रहा, लेकिन मुझे अपने खिलाड़ियों पर गर्व है, क्योंकि उन्होंने आखिरी दम तक अच्छा प्रदर्शन किया। बता दें कि फाइनल का मैच देखते हुए प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न  ने अपने टीम के स्वागत की तैयारियां कर चुकी थी, जिसके बाद नतीज़ा आया तो वह काफी दुखी हुई, लेकिन अभी भी टीम का स्वागत चैंपियन की तरह ही किया जाएगा।

न्यूजीलैंड की मीडिया में दिखा आक्रोश

फाइनल में नियमों की वजह से हारने के बाद न्यूजीलैंड की मीडिया में काफी ज्यादा आक्रोश देखने को मिल रहा है। न्यूजीलैंड की मीडिया ने एक सुर में लिखा कि बाउंड्री काउंट डाउन ने न्यूजीलैंड से जीत का ताज लूट लिया। वही एक अखबार ने लिखा कि नियमों ने न्यूजीलैंड से छीना उसका पहला विश्व कप। इन सबके अलावा न्यूजीलैंड हेराल्ड ने हेडलाइन में लिखा कि ’22 विश्व कप फाइनल के हीरो और कोई विजेता नहीं’। बता दें कि हर कोई आईसीसी से इस तरह के नियमों में बदलाव करने की मांग कर रहा है।

नहीं थम रहा विश्व विजेता का विवाद

जहां एक तरफ नियमों की वजह से न्यूजीलैंड में आक्रोश देखने को मिल रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ आग में घी डालने का काम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व अंपायर का वह बयान कर रहा है, जिसमें उन्होंने कहा कि यदि नियम सही होता तो ओवर थ्रो पर 5 रन ही मिलते न कि 6 रन। अब इस बयान को न्यूजीलैंड प्रमुखता से दिखा रहा है, क्योंकि नियम ठीक होता तो विश्व चैंपियन न्यूजीलैंड होता।

Back to top button