अध्यात्म

16 जुलाई को लग रहा है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, भूलकर भी नहीं करें ये काम

चंद्रग्रहण या सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना होती है जो हर साल होती है। इन्हें खुली आंखों से सीधे देखने वालों के लिए हानिकारक माना जाता है। ऐसा भी कहा जाता है कि नंगी आंखों से ग्रहण देखने से आंखों की रोशनी भी जाने का खतरा होता है। इसके कारण आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने लगती है और चीजें धुंधली दिखने लगती हैं। ये बात सही है कि सूर्यग्रहण को नंगी आंखों से देखना प्रभावित करता है लेकिन चंद्रग्रहण ज्यादा प्रभावित नहीं करता है। अब 16 जुलाई को लग रहा है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, इसमें कुछ इन बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए।

16 जुलाई को लग रहा है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण

16 जुलाई को चंद्र ग्रहण लगने वाला है और ये पूरे भारत में देखा जा सकेगा। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि चंद्र ग्रहण करीब 3 घंटे लगा रहेगा और ये 16 जुलाई की रात करीब 1 बजकर 32 मिनट पर शुरु होगा और 4 बजकर 30 मिनट पर समाप्त होगा। ऐसा माना जा रहा है कि चंद्रमा की अपेक्षा सूर्य की रोशनी ज्यादा तेज होती है जो आंखों के लिए हानिकारक होती है। सूर्य ग्रहण के दौरान सोलर रेडिएशन के कारण आंखों के नाजुक ऊतक क्षतिग्रस्त हो जाते हैं जिसके कारण आंखों की रेटिना पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता ह। जबकि चंद्रग्रहण के दौरान सोलर रेडिएशन का कोई खतरा नहीं होता है और ना ही आंखों को कोई नुकसान हो पाता है। यही कारण है कि चंद्र ग्रहण को खुली आंखों से देखा जा सकता है। अब ध्यान रखिए इन बातों का जो इस दौरान नहीं करना चाहिए।

चंद्र ग्रहण के समय रखें ये सावधानियां

  • जिस तरह आप सूर्य ग्रहण को देखने से पहले चश्मे का इस्तेमाल करते हैं बिल्कुल वैसे ही चंद्रग्रहण में भी कर सकते हैं।

  • आप अपने घर की छत, खुले मैदान या पार्क की सुरक्षा की चिंता नहीं करें क्योंकि चंद्रमा की रोशनी आंखों पर या किसी पर प्रभाव नहीं डालती हैं।
  • चंद्रग्रहण से किसी को कोई परेशानी नहीं है लेकिन गर्भवती महिलाओं को संभलकर रहने की जरूरत है। सूतक लगने के दौरान पेट में गेरू का लेप लगा लेना सही रहता है।
  • चंद्रग्रहण के दौरान खाना-पीना भी नहीं चाहिए और हो सके तो उस दौरान कोई काटने या सिलने का भी काम नहीं करें इससे आपको हानि हो सकती है।

  • चंद्रग्रहण के दौरान हो सके तो सोना भी नहीं चाहिए क्योंकि हिंदू शास्त्रों के मुताबिक सोने से चंद्र ग्रहण आपको प्रभावित कर सकता है और इससे आपको कई तरह की समस्याएं शुरु हो सकती हैं।

Back to top button