स्वास्थ्य

First Aid करते समय अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां, बढ़ जाते हैं खतरे

जब भी किसी का छोटा या बड़ा एक्सिडेंट होता है तो सबसे पहले उन्हें प्राथमिक उपचार यानी First Aid दिया जाता है जिससे घायल को कुछ आराम मिल सके। मगर हर किसी के पास प्राथमिक उपचार का साधन हो या फिर वो सही तरीके से ये कर रहा हो इस बात को कहना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। प्राथमिक चिकित्सा के बारे में जानते हम सभी हैं लेकिन ये सही तरीके से कैसे हो सकता है इसके बारे में जानकारी का कुछ अभाव है। हालांकि सी दुर्घटना बहुत मामूली समझी जाती हैं लेकिन अगर इन्हें नजरअंदाज किया जाए तो समस्या और भी बढ़ सकती है। First Aid करते समय अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां आपको भी इन्हें करने का तरीका समझना चाहिए।

First Aid करते समय अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां

कई बार लोग दूसरों की प्राथमिक उपचार करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिससे मरीज के लिए और गंभीर समस्या पैदा हो जाती है। इसलिए हमें इन गलतियों से बचना चाहिए..

जले पर बर्फ लगाना

बहुत से लोग जब किसी को कहीं जल जाता है तो बर्फ लगाते हैं ये सोचकर कि वो ठंडा करेगा लेकिन ऐसा नहीं है। बर्फ से आपको फ्रॉस्ट बाइट हो सकता है और त्वचा में नुकसान हो जाता है। इसको करने से अच्छा है कि ठंडे पानी से उसे धो लें और टूथपेस्ट लगा लें इससे त्वचा में सिकुड़न नहीं आती और सूजन भी कम होती है।

नाक से खून बहने पर

नाक से खून बहने पर अक्सर लोक अपने सिर को पीछे की ओर कर लेते हैं जिससे खून बहना बंद हो जाए लेकिन ये खून आपके गले में चला जाता है और आप इसे निगल जाते हैं। इसे निगलने से ही आपके पेट में जलन और उल्टी जैसी समस्याएं ले आती हैं। इसके बजाए आप आगे की ओर झुकें और नाक को चुटकी से दबाकर रखें, ज्यादातर खून एलर्जी या गर्मी से बहता है तो ऐसा करें और 10 मिनट बाद वो अपने आप ठीक हो जाता है।

घायल व्यक्ति को हिलाना

अगर कोई व्यक्ति आपके सामने घायल हो जाता है तो कभी भी उसे हिलाने की कोशिश नहीं करें। अक्सर लोग घायल व्यक्ति को देखने के लिए हिलाते हैं कि वो ठीक है या नहीं लेकिन ऐसा करने से उनके रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट लग सकती है या दिमाग पर असर पड़ सकता है। ऐसे में आप घायल व्यक्ति को तुरंत अस्पताल ले जाएं जिससे उसकी जान बच जाए।

आंख से कचरा निकालना

कचरे का एक छोटा सा कण जलन पैदा करने लगता है लेकिन धूल के कण को हटाने के लिए अपनी आंख को जोर से कभी नहीं रगड़ें। ऐसा करने से आप अपनी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और ऐसी समस्याओं में अपनी आंखों को ठंडे पानी या साफ नॉर्मल पानी से धुलें इससे फायदा होता है।

मोच या फ्रैक्चर होने पर

टूटी हुई हड्डी को बिना हिलाए पूरी सतर्कता से स्थिर रखने की कोशिश करनी चाहिए। इसके ऊपर गर्म चीजें कभी नहीं रखें क्यंकि ये सिर्फ आपको दर्द से आराम दे सकता है लेकिन मोच या फ्रैक्चर ठीक नहीं कर सकता। टूटे पार्ट को कपड़े या पट्टी की मदद से बांधकर रखें और जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाना सही रहता है।

Show More
Back to top button