स्वास्थ्य

मसूर की दाल से जुड़े हैं ये गजब के फायदे, जो हैरान कर देंगे आपको

मसूर की दाल काफी हेल्दी होती है और इस दाल को खाने से शरीर एकदम दुरुस्त रहता है। मसूर की दाल के अंदर फाइबर, आयरन और विटामिन बी -6 उच्च मात्रा में पाया जाता हैं और ये दाल शरीर को ऊर्जा देने का काम करती है। शरीर के साथ-साथ मसूर की दाल चेहरे की रंगत को साफ करने में भी कारगर साबित होती है। इस दाल के साथ कई तरह के लाभ भी जुड़े हुए हैं और ये लाभ इस प्रकार है।

मसूर की दाल के साथ जुड़ेे हैं ये गजब के फायदे –

पेट रहे सही

फाइबर को पेट के लिए काफी गुणकारी माना जाता है और मसूर की दाल में फाइबर अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए जिन लोगों का पेट जल्द ही खराब हो जाता है या फिर जिनको गैस या कब्ज की समस्या रहती है वो लोग हफ्ते में तीन बार मसूर की दाल का सेवन करें।

खून बढ़े

मसूर की दाल के अंदर आयरन पाया जाता है और आयरन खाने से शरीर में खून का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए खून की कमी से परेशान लोग मसूर की दाल का सेवन जरूर करें। इस दाल को खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगा।

चेहरे को ठंडक मिले

गर्मी के मौसम में आप मसूर की दाल का फेस पैक चेहरे पर जरूर लगाएं। मसूर की दाल का फेस पैक चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है और धूप में झुलसी त्वचा एकदम सही हो जाती है। आप मसूर की दाल को लेकर उसे अच्छे से पीस लें और फिर इस दाल के अंदर दही को मिला दें। आप चाहें तो इस पैक के अंदर शहद भी मिला सकते हैं। इस पैक को चेहरे पर लगाने से आपको आराम मिलेगा और चेहरा गर्मियों को मौसम में एकदम तरोताजा हो जाएगा।

मुंहासों के निशान हटें

मुंहासे सूख जाने पर इनके निशान चेहरे पर पड़ जाते हैं और इनकी वजह से चेहरे की रौनक एकदम गायब हो जाती है। अगर आपके चेहरे पर भी मुंहासे हैं तो आप मसूर की दाल अपने चेहरे लगाएं। इस दाल को लगाने से मुंहासों के निशान तुरंत ही गायब हो जाएंगे। आप मसूर की दाल को लेकर उसे पीस लें फिर इसके अंदर  मुलतानी मिट्टी, दही और खीरे का रस मिला दें और इन चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। आप मसूर की दाल के इस फेस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। ये फेस पैक लगाने से चेहेर पर मौजूदा निशान एकदम गायब हो जाएगें।

ऊपर बताए गए पैक के अलावा आप मसूर की दाल के अंदर अंडा मिलाकर भी फेस पैक तैयार कर सकते हैं।  इस फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा की रंगत निखर जाएगी। आप मसूर दाल के पाउड के अंदर अंडा, नींबू और कच्चा दूध डाल दें और इन चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। इस पैक को कम से कम 1 घंटे के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। आप इस पेक को हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं। ये पैक लगाने से चेहरा मुलायम भी हो जाएगा।

Back to top button