बॉलीवुडरिलेशनशिप्स

अजय और काजोल ने बताया अपनी हैप्पी मेरिड लाइफ का सीक्रेट, बोले आजकल के कपल्स करते हैं ये गलती

हर किसी के मन में यही ख्याल चलता हैं कि एक दिन उसके सपनो का परफेक्ट राजकुमार या राजकुमारी आएगी और उसके साथ शादी कर वे जीवनभर ख़ुशी ख़ुशी रहेंगे. हालाँकि ये बातें सिर्फ कहानियों में ही अच्छी लगती हैं जब हम रियल लाइफ की बात करते हैं तो बहुत साड़ी चीजें बीच में आ जाती हैं. सबसे पहले तो परफेक्ट लाइफ पार्टनर जैसी कोई चीज नहीं होती हैं. हर व्यक्ति दुसरे से थोड़ा अलग होता हैं. ऐसे में आप उसके साथ किस तरह से एडजस्ट करते हैं ये सबसे ज्यादा मायने रखता हैं. एक हैप्पी मेरिड लाइफ के लिए शादीशुदा जोड़े को कौन कौन सी बाते ध्यान में रखना चाहिए इसका खुलासा बॉलीवुड की सबसे शानदार जोड़ी काजोल और अजय देवगन ने किया हैं. इन दोनों की शादी को 20 साल हो गए हैं और अब तक इनके बीच वही प्यार बरकरार हैं. ऐसे में चलिए इन्ही की जुबानी इनकी सुखी मेरिड लाइफ का सीक्रेट जानते हैं.

फिल्म फेयर को दिए एक इंटरव्यू में अजय ने अपनी सफल शादी के पीछे का राज बताते हुए कहा था “उसने (काजोल) ने अपने आप को ज़रा भी नहीं बदला और मैं भी वैसा ही रहा जैसा पहले था. हम दोनों ही नहीं बदले. ये सबसे महत्वपूर्ण बात हैं. इसके अलावा हमने एक दुसरे के सुख और दुःख दोनों में साथ दिया.” कई बार कपल्स शादी के बाद बदल जाते हैं और सामने वाले को भी अपने अनुसार बदलने की कोशिश करते हैं. आपको ऐसा नहीं करना हैं. जो जैसा हैं उसे वैसा ही रहने दो. यदि आप ने इस बात को स्वीकार कर लिया तो आप सुखी रहोगे.

एक पुराने इंटरव्यू में काजोल ने भी अपनी सुखी शादीशुदा लाइफ के राज को शेयर करते हुए कहा था “मुझे लगता हैं कि हम दोनों का रिश्ता इसलिए टिका रहा क्योंकि मैं बहुत बोलती हूँ और वो (अजय) चुपचाप सुनता हैं. तो हमारी हैप्पी मेरिफ लाइफ का राज यही हैं कि अजय ज्यादा नहीं बोलता हैं और हम बेस्ट फ्रेंड भी हैं.

काजोल ने इसके आगे ये भी बताया कि आज कल के कपल्स क्या गलती करते हैं. उन्होंने कहा था “मुझे लगता हैं कि आजकल के लोगो की सहनशक्ति कमजोर होती जा रही हैं. उनमे धीरज नाम की चीज नहीं हैं. वे अपने हिसाब से जीना चाहते हैं और दूसरों के लिए थोड़ा भी एडजस्ट नहीं करते हैं. यदि किसी से गलती होती हैं तो उसे दूसरा मौका भी नहीं देते हैं. कभी कभी तो ऐसा लगता हैं जैसे हम अपने पार्टनर के कोई गलती करने का बस मौका ही तलाशते हैं. मानो कब ये कोई गलती करे और मैं उसे बता सकू कि ‘देखा! मैंने तो पहले ही कहा था तुम गलत हो’ ऐसा कर वो इस रिश्ते में खुद को सामने वाले से ऊँचा साबित करना चाहता हैं. यह इगो ही उनके रिश्तों में खटास लाता है. यदि आप एक सफल शादी चाहते हैं तो ये सारी चीजें छोड़ना होगी.

काजोल और अजय दोनों ने ही बिलकुल सही बात कही हैं. आजकल के कपल्स एडजस्ट नहीं कर पाते हैं, दूसरों की फीलिंग की रिस्पेक्ट नहीं करते हैं. साथ ही कई बात को शान्ति से समझने की बजाए गुस्से से काम लेते हैं.

Back to top button