बॉलीवुड

अपने करियर में इन फिल्मों को रिजेक्ट कर के पछता रहे होंगे ऋतिक रोशन

कहते हैं कि किस्मत से ज्यादा किसी को कुछ नहीं मिलता है। जिसकी किस्मत में जितना और जब लिखा होता है उसको वही नसीब होता है। आज हम आपको बॉलीवुड में एक ऐसे ही एक्टर की किस्मत के बारे में बताएंगे जिसने अपने करियर में कई ऐसी फिल्मों को करने से मना कर दिया जो फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई। यदि आपको कोई मौका मिले और आप उसे ठुकरा दें लेकिन बाद में आपको पता लगे कि उस मौके ने दूसरे को कितना फायदा दिलाया तो ये जानकर दुख तो आपको भी होगा ना। ठीक ऐसा ही कुछ हुआ है ऋतिक रोशन के साथ भी।

ऋतिक रोशन ने अपने करियर में कई ऐसी फिल्मों को ठुकराया है जो बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई हैं या फिर उस फिल्म को कल्ट का दर्जा मिला है। रितिक रोशन से साल 200 में फिल्म कहो ना प्यार है से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। वैसे तो ऋतिक ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं, लेकिन उससे भी ज्यादा फिल्मों का ऑफर वो ठुकरा भी चुके हैं। आज हम आपको ऋतिक द्वारा ठुकराई गई कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताएंगे जिनको ऋतिक ने तो नो कर दिया लेकिन बॉक्स ऑफिस पर उन फिल्मों ने धमाल मचा दिया।

दिल चाहता है

आमिर खान स्टारर फिल्म दिल चाहता है बॉलीवुड की उन सुपरहिट फिल्मों में से एक है जो आज भी दर्शको के दिलों दिमाग में छाई हुई है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस फिल्म में आमिर खान, अक्षय खन्ना के साथ ऋतिक रोशन को साथ में लेने के बारे में सोचा गया था। बता दें कि फिल्म में ऋतिक को आकाश का किरदार निभाना था। लेकिन उन्होंने इस फिल्म को करने से मना कर दिया दिसके बाद फिल्म में आमिर ने आकाश का किरदार निभाया था वहीं अक्षय खन्ना सिद्धार्थ का किरदार निभाते नजर आए थे। जिसके बाद फिल्म में ऋतिक की जगह सैफ अली खान को जगह मिला।

एक इंटरव्यू के दौरान ऋतिक रोशन ने ये कहा था कि उन्हें आश्चर्य है कि फरहान ने ऐसी स्क्रिप्ट को इतने बढ़िया तरीके से कैसे बनाया। इस फिल्म के आने के तीन साल बाद ऋतिक और फरहान ने फिल्म लक्ष्य में साथ काम किया था।

मैं हूं ना

शाहरूख खान और जायेद खान इस फिल्म में पहले फराह खान ने शाहरूख और रितिक को कास्ट किया था। दोनों एक दोनों के भाई बनने वाले थे। फराह खान ने ऋतिक को लकी का किरदार निभाने के लिए कास्ट किया था लेकिन उस समय फराह को ये एहसास नहीं हुआ था कि ऋतिक भी शाहरुख जितने बड़े सितारे बनने वाले है। फराह को लगा कि वो ऋतिक के किरदार के साथ न्याय नहीं कर पाएंगी जिसके चलते उन्होंने फिल्म में रितिक की जगह जायेद खान को कास्ट कर लिया था। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी।

स्वदेस

आशुतोष गोवारिकर की फिल्म स्वदेस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। देश भक्ति से ओत प्रोत इस फिल्म में शाहरूख खान के अभिनय ने लोगों का दिल जीत लिया था। लेकिन बता दें कि इस फिल्म के लिए आशुतोष की पहली पसंद शाहरूख खान नहीं थे। इस फिल्म के लिए सबसे पहले उन्होंने आमिर खान को ऑफर की थी, लेकिन उन्होंने इस फिल्म को रिजेक्ट कर दिया था। इसके बाद आशुतोष,  ऋतिक के पास पहुंचे और सोचा कि वे इस फिल्म को करने के लिए हां कहेंगे. लेकिन ऋतिक ने भी इस फिल्म को ना बोल दिया। जिसके बाद ये फिल्म शाहरूख खान को ऑफर हुई और उन्होंने फिल्म भरने के लिए हामी भर दी। भले ही इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर बड़ी लड़ाई ना लड़ी हो लेकिन समय के साथ ये सबके दिल और दिमाग में बस गई।

बंटी और बबली

यशराज प्रोडक्शन की फिल्म बंटी और बबली ने बॉक्स ऑफिस पर धुआंदार कमाई की थी। इस फिल्म में ऋतिक को भी एक दिलचस्प किरदार निभाने का मौका था, लेकिन ऋतिक ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था। ऋतिक के इस फिल्म को ठुकराने की वजह थी उनकी फिल्म क्रिश, उस वक्त ऋतिक फिल्म क्रिश की तैयारियां कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन, रानी मुखर्जी और अभिषेक बच्चन स्टारर डायरेक्टर शाद अली द्वारा निर्देशित फिल्म बंटी और बबली ने बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था।

रंग दे बसंती

बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म रंग दे बसंती ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। बता दें कि इस फिल्म के लिए ऋतिक को करण/ भगत सिंह का रोल ऑफर किया गया था, और आमिर खान को इस फिल्म के लिए लीड रोल ऑफर हुआ था। ऋतिक के इस रोल को ठुकराने के बाद तमिल एक्टर सिद्धार्थ ने इस रोल को निभाया था। खबरों की मानें तो ऋतिक इस फिल्म में आमिर खान वाला रोल निभाना चाहते थे, लेकिन वो रोल पहले ही आमिर को मिल चुका था। जिसके चलते ही रितिक रोशन को ये फिल्म नहीं मिला। लेकिन इतना तो साफ है कि ऋतिक रोशन को इस फिल्म को मना करने का मलाल जरूर हुआ होगा।

पिंक पैंथर 2

बता दें कि ऋतिक रोशन की इस रिजेक्शन लिस्ट में सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड फिल्में भी शामिल हैं। ऋतिक ने बड़ी हॉलीवुड फिल्मों में से एक पिंक पैंथर 2 के मेकर्स के ऑफर को ना बोला था, जो उन्हें एक अहम किरदार के लिए लेना चाहते थे। इस ही फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन ने फीमेल लीड का किरदार निभाया था।

Back to top button