दिलचस्प

World cup : बिना सेमीफाइनल खेले ही फाइनल में पहुँच सकता है भारत, ये हैं ICC के नियम

वर्ल्ड कप में पहला सेमीफाइनल मैच आज यानी मंगलवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। इस सेमीफाइनल को लेकर भारतीय फैंस काफी उत्साहित हैं, लेकिन यह मैच बारिश में धुल सकता है। जी हां, भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैच में बारिश के आसार दिखाई दे रहे हैं, जिसकी वजह स सेमीफाइनल का आनंद उठाने का सपना टूट सकता है। इतना ही नहीं, इस वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच ग्रुप मैच में भी बारिश ब्रेक लगाया था और इस बार भी इसी तरह के आसार हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में खेला जाएगा, जहां बारिश की पूरी संभावनाएं जताई जा रही हैं। मौसम विभाग की माने तो मैनचेस्टर में आज यानी मंगलवार को बारिश होने की पूरी संभावनाएं हैं, जिससे मैच में खलल पड़ सकता है। हालांकि, मैच न होने की वजह से फैंस का मूड ऑफ हो सकता है, लेकिन इसका सीधा सीधा फायदा इंडिया को मिलेगा। दरअसल, अगर भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच बारिश की वजह से नहीं हुआ तो भी भारत सेमीफाइनल तक पहुँच जाएगी।

क्या कहते हैं आईसीसी के नियम?

1. यदि दोनों टीमों के बीच मैच टाई हुआ तो सुपर ओवर खेला जाएगा, और इसमें जीतने वाली टीम फाइनल पहुँच जाएगी।

2. यदि बारिश की वजह से मैच नहीं हुआ तो मैच दूसरे दिन रिज़र्व डे के तहत खेला जाएगा।

3. रिज़र्व डे पर भी अगर मैच नहीं हो पाया तो सुपर ओवर का मैच खेला जाएगा।

4. यदि रिज़र्व डे पर सुपर ओवर भी नहीं हो सका तो ग्रुप मैच के आधार पर चयन होगा।

5. जिस टीम के ग्रुप मैच में सबसे अधिक पॉइंट होंगे, उसे फाइनल में भेज दिया जाएगा।

बिना खेले फाइनल में पहुँच सकता है भारत

आईसीसी के नियमों के अनुसार भारत 15 अंको के साथ पॉइंट टेबल पर सबसे ऊपर विराजमान है, तो वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड 11 अंको के साथ नंबर चार पर है, जिसकी वजह से यदि मैच नहीं होगा तो भारत को फायदा होगा। यानी सीधे भारत फाइनल में पहुँच जाएगा और न्यूजीलैंड को नुकसान हो जाएगा। खैर, भारतीय फैंस तो यही चाहेंगे कि मैच हो ताकि वे सेमीफाइनल का लुफ्त उठा सकें। इतना ही नहीं, इस मैच में भी रोहित शर्मा के ऊपर सबकी नजर रहेगी, क्योंकि वे जबरदस्त फॉर्म में हैं।

फाइनल में इंग्लैंड से भिड़ सकती है इंडिया

अगर भारत न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में पहुँच जाएगी तो उसका मुकाबला इंग्लैंड से हो सकता है। दरअसल, इंग्लैंड इस समय जबरदस्त फॉर्म में चल रही है, जिसकी वजह से कई दिग्गज भी फाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच होने की संभावनाएं जता रहे हैं। इतना ही नहीं, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ तो यह भी कह चुके हैं कि इस बार फाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच होगा, जिसमें भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहेगा।

Back to top button