बॉलीवुड

बॉलीवुड के वो 5 सितारें जिन्होंने फिल्मों में निभाया साइड रोल, लेकिन लीड हीरो जितना ही लोगों को आए पसंद

बॉलीवुड फिल्मों में एक दौर था जब लोग सिर्फ फिल्मों में लीड रोल एक्टर्स को ही जानते थे. बॉलीवुड में आकर फिल्म में लीड रोल मिलना कोई आसान काम नहीं था। जिसके चलते लोगों को फिल्मों में साइड रोल के लिए जगह मिल जाती थी. एक फिल्म में एक लीड एक्टर और एक्ट्रेस के अलावा भी कई किरदार होते हैं। जिसमें विलेन और कई कॉमेडियन के साथ-साथ फिल्म के कई सपोर्टिंग रोल भी होते हैं। जो एक फिल्म की सक्सेस में उतना ही अहम रोल निभाते हैं जितना फिल्म के एक्टर-ऐक्ट्रेस। बता दें कि बॉलीवुड में बहुत से ऐसे कलाकार हैं जो पहले फिल्मों में साइड रोल करते थे लेकिन अब वो बॉलीवुड फिल्मों में लीड रोल में नजर आते हैं। आज बात करते हैं ऐसे ही साइड रोल करने वाले एक्टर्स की।

महमूद

बॉलीवुड फिल्मों में अपने कॉमेडियन अंदाज के लिए जाने जाने वाले महमूद ने साल 1943 में बॉम्बे टॉकीज की फिल्म ‘किस्मत’ से अपने करियर का आगाज करा था। अपने अभिनय के दम पर लोगों को अपना दीवाना बनाया था। बता दें कि घर की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए  महमूद ने अंडे बेचने और टैक्सी चलाने जैसे काम भी किए हैं। लेकिन जब उन्होंने फिल्मों में कदम रखा तो उनकी किस्मत खुल गई। हालांकि उनको फिल्मों में लीड रोल मिलता था। लेकिन महमूद अकेले ऐसे कॉमेडियन और साइड हीरो हुआ करते थे, जिनकी तस्वीर फिल्म के पोस्टर में हीरो के साथ हुआ करती थी।

महेश आनंद

वहीं बात करें महेश आनंद की तो वो 80और 90 के दशक में हर फिल्म में महेश बतौर विलेन के किरदार में नजर आ जाते थे। महेश बतौर विलेन या विलेन के ‘राइट हैंड मैन’ के तौर पर होते थे। महेश आनंद ने अपने करियर में कई फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया था। बता दें कि कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि फिल्मों में साइड रोल करने वाले 57 साल के महेश आनंद की लाश उनके घर पर मिली थी

अंजना मुमताज

अंजना मुमताज ने ‘त्रिदेव’ (1989), ‘धड़कन’ (2000) और ‘कोई मिल गया’ (2003) जैसी बेहतरीन फिल्मों में सपोर्टिंग रोल निभाया था। अंजना को फिल्मों में ज्यादातर मां के रोल निभाते देखा गया है।

पंकज त्रिपाठी

पंकज त्रिपाठी आज बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेताओं में से एक हैं। सिर्फ फिल्मों में ही नहीं बल्कि वेब सीरीज में भी अपने अभिनय से पंकज त्रिपाठी ने नई पहचान बनाई है। बता दें कि पंकज त्रिपाठी ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में सालों तक स्ट्रगल किया लेकिन आज पंकज जिस फिल्म में सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर नजर आते हैं,उस फिल्म का हिट होना लगभग तय माना जाता है। पंकज त्रिपाठी ने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ ‘फुकरे’, ‘मसान’, ‘गुंडे’, ‘निल बटे सन्नाटा’, ‘बरेली की बर्फी’, ‘न्यूटन’, ‘अनारकली ऑफ आरा’, ‘फुकरे रिटर्न्स’ और ‘स्त्री’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से खूब तारीफें बटोरी थी।

जीशान आयूब

बता दें कि फिल्मों में जीशान आयूब को शाहरुख खान के दोस्त के तौर पर ज्यादा जाना जाता है। जीशान ने ‘नो वन किल्ड जेसिका’, ‘मेरे ब्रदर की दुल्हन’, ‘रांझणा’, ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’, ‘डॉली की डोली’, ‘शाहिद’, ‘रईस’, ‘जीरो’, ‘मणिकर्णिका’, ‘आर्टिकल 15’ जैसी तमाम फिल्मों में काम किया है। बता दें कि भले ही एक लीड एक्टर के तौर पर नहीं लेकिन दर्शक उनकी एक्टिंग के कायल हैं।

Back to top button