अध्यात्म

हनुमान पूजा के बाद भूलकर भी ना करे ये काम, नहीं मिलेगा फल

यदि आप भी हनुमान जी के बहुत बड़े भक्त हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी हैं. अधिकतर भक्त मंगलवार या शनिवार के दिन बजरंगबली की विशेष पूजा पाठ करते हैं. कुछ लोग हनुमान मंदिर जाते हैं तो कुछ हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि एक बार जो व्यक्ति हनुमान जी को प्रसन्न कर देता हैं उसके जीवन के सभी दुःख और संकट दूर हो जाते हैं. इसलिए हर कोई इन्हें खुश करने में लगा रहता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि हनुमान पूजा करने के बाद आप कुछ विशेष काम करते हैं तो आपको इस पूजा का कोई फल प्राप्त नहीं होता हैं. ऐसे में आज हम आपको उन कामो के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको भूलकर भी हनुमान पूजा के बाद नहीं करना चाहिए.

मांसाहार का सेवन:

मंगलवार या शनिवार को हनुमान पूजा करने के बाद मांस का सेवन बिलकुल भी ना करे. हनुमान जी ब्रह्मचर्य का पालन किया करते थे, जिसमे मांस मच्छी जैसी चीजें खाना वर्जित होता हैं. ऐसे में उनके भक्तों को भी इस नियम का पालन करना चाहिए. हनुमानजी को जीव ह्त्या पसंद नहीं हैं इसलिए उनकी आराधना करने के बाद नॉन वेज का सेवन ना करे.

पराई महिला पर बुरी नजर:

चाहे आप हनुमान मंदिर जा रहे हो या घर में ही पूजा कर रहे हो, इसके बाद दिनभर किसी पराई महिला पर कोई बुरी नजर ना डाले. ऐसा करने से हनुमानजी का गुस्सा बहुत बढ़ सकता हैं और आपको कई दुख और संकट का सामना करना पड़ सकता हैं. वैसे हमारी सलाह तो यही होगी कि आपको कभी भी पराई महिला को गलत निगाहों से नहीं देखना चाहिए.

जरूरत मंद की सहायता ना करना:

हनुमान जी का दिल बहुत बड़ा हैं. वे हमेशा दूसरों की मदद को तैयार रहते हैं. ऐसे में वे अपने भक्तों से भी यही आशा रखते हैं कि वो हर जरूरतमंद की अपनी क्षमता के अनुसार मदद करे. खासकर जब आप हनुमान जी की पूजा कर उन्हें मानाने की कोशिश कर रहे हैं तो उस दिन किसी को अपने दर से खाली हाथ ना जाने दे.

बुजुर्गो का अपमान:

हनुमान जी की पूजा पाठ हो जाने के बाद आपको अपने से बड़े लोगो का अपमान नहीं करना चाहिए. साथ ही उनका दिल भी नहीं दुखाना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी सभी पूजा पाठ व्यर्थ हो जाएगी और आपका इसका कोई लाभ नहीं मिलेगा. इसलिए अपने से बड़े लोगो का हमेशा मान सम्मान करे.

राम का नाम ना लेना:

हनुमानजी राम भगवान के कितने बड़े भक्त हैं ये तो आप सभी जानते ही हैं. ऐसे में हनुमान पूजा के बाद जय श्री राम का नाम ना जपना अधूरा सा लगता हैं. इसलिए बजरंगबली की पूजा के बाद राम नाम जरूर ले. इससे हनुमानजी खुश होते हैं और भक्तों पर विशेष कृपा बरसाते हैं.

तो दोस्तों ये थे वो पांच काम जिन्हें आपको हनुमान पूजा के बाद नहीं करना चाहिए. हमारी आप से विनती हैं कि इस जानकारी को शेयर कर दुसरे लोगो तक जरूर पहुंचाए ताकि उनसे भी ये गलती ना हो.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close