समाचार

ICC ने दिया धोनी को सम्मान, कहा ‘MS धोनी एक ऐसा नाम, जिसने बदला भारतीय क्रिकेट का चेहरा’

महेंद्र सिंह धोनी कि क्रिकेट की दुनियां में क्या पोजीशन हैं उस बात से हर कोई वाकिफ हैं. ऐसे में धोनी के करियर को सेलिब्रेट करने के लिए ICC ने उन्हें ट्रिब्यूट देते हुए एक विडियो जारी किया हैं. ICC का कहना हैं कि धोनी वो व्यक्ति हैं जिसने भारतीय क्रिकेट का चेहरा ही बदल दिया. धोनी की वजह से इंडियन क्रिकेट में कई सारे बदलाव आए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि धोनी अकेले ऐसी कप्तान हैं जिसने ODI World Cup (2011), T20 World Cup (2007) और चैंपियंस ट्रॉफी तीनी ही हासिल किये हैं. 7 जुलाई 2019 को धोनी 38 साल के होने वाले हैं. ऐसे में धोनी की उपलब्धियों को सेलिब्रेट करने के लिए ICC ने एक विडियो शेयर किया हैं.

विडियो शेयर करते हुए ICC ने अपने ट्विटर पर लिखा कि “एक नाम जिसने भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदल दिया. एक नाम जिसने दुनिया भर में लाखों लोगो को प्रेरित किया. एक नाम जिसकी विरासत अखंडनीय हैं, एम एस धोनी – सिर्फ एक नाम नहीं हैं.

ICC द्वारा साझा किए गए इस विडियो में विराट कोहली और जसप्रीत बुमरह ने भी बताया हैं कि किस तरह धोनी ने उन्हें प्रेरित किया हैं. विडियो में सबसे पहले कोहली कहते हैं “आप जो बाहर से देखते हैं उसकी तुलना में अंदर चीजें बहुत अलग तरीके से होती हैं. वे (धोनी) हमेशा शांत और संतुलित रहते हैं. उनसे आप बहुत कुछ सीखते हैं. वे मेरे कप्तान थे और हमेशा मेरे कप्तान ही रहेंगे. हम दोनों की अंडरस्टैंडिंग भी कमाल की हैं. मैं उनकी सलाह सुनने के लिए हमेशा तैयार रहता हूँ.

इसके बाद बुमराह कहते हैं “जब मैं 2016 में टीम में शामिल हुआ था तो वे कप्तान थे. उनके शांत स्वाभाव ने सबको प्रेरित किया था. वे दूसरों की मदद को हमेशा आगे रहते हैं.

सिर्फ भारतीय क्रिकेटर ही नहीं बल्कि इंग्लैंड के आल राउंडर बेन स्टोक्स ने भी धोनी की तारीफ़ की हैं. बता दे कि बेन ने आईपीएल सीरिज के दौरान धोनी के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर किया था. वे कहते हैं कि “धोनी खेल के सबसे महान और उम्दा विकेट कीपर हैं. मुझे नहीं लगता कि उनके जैसा अच्छा कोई कभी बन पाएगा.

इंग्लैंड के विकेट कीपर और बैट्समैन जोस बटलर ने भी धोनी के तारीफों के पूल बाँधने हुए कहा कि “धोनी एक साथी विकेट कीपर है जो हमेशा से मेरे आदर्श रहे हैं. मिस्टर कूल. जब वे फिल्ड में होते हैं तो मुझे उनका अंदाज बड़ा अच्छा लगता हैं. स्टंप्स के पीछे उनके हाथ बिजली की तेजी से चलते हैं. जब वे बल्लेबाजी करते हैं तो बड़े शांत रहते हैं. वे इस खेल के सबसे बड़े एम्बेसडर हैं और मैं उनका बहुत बड़ा फैन हूँ.

बता दे कि सचिन के बाद वो धोनी ही हैं जिनका क्रेज लोगो के बीच सबसे अधिक हैं. धोनी का मुकाबला कोई नहीं कर सकता हैं. जो भी धोनी की बात करता हैं वो उनके खेल के टेलेंट के साथ उनकी पर्सनालिटी और व्यवहार की तारीफ़ भी जरूर करता हैं. इस बात में कोई शक नहीं कि धोनी अच्छे खिलाड़ी होने के साथ सतह एक बढ़िया इंसान भी हैं.

Back to top button