अध्यात्म

गरुड़ पुराण के अनुसार ये 4 आदतें बनती हैं जीवन में दुखों का कारण, इनसे बचना है बेहद ही जरूरी

गरुड़ पुराण के आचारकांड में ऐसी चार बाते बताई गई हैं जो कि किसी भी व्यक्ति के जीवन को तबाह कर सकती हैं। गरुड़ पुराण के अनुसार जिन लोगों के अंदर ये चार आदतें होती हैं वो लोग जीवन में कभी भी कामयाब नहीं हो पाते हैं और उनका जीवन सदा परेशनियों से भरा रहता है। इसलिए जिन लोगों के अंदर भी गरुड़ पुराण में बताई गई ये चार आदतें हैं, वो लोग इन आदतों को तुरंत त्याग दें। गरुड़ पुराण में बताई गई ये चार आदते कौन-कौन सी हैं, इनके बारे में जानकारी इस प्रकार है-

तुरंत त्याद दें ये आदतें, वरना जीवन हो जाएगा बर्बाद

अपने ऊपर घमंड करना

कई लोगों को अपने ऊपर काफी घमंड होता है और इस घमंड के कारण वो दूसरों को अपने से नीचा समझते हैं। ऐसे लोग हर जगह अपनी तारीफ करने में लगे रहते हैं और दूसरे लोगों को नीचा दिखाते हैं। गरुड़ पुराण के आचारकांड के अनुसार जिन लोगों के अंदर भी घमंड होता है और जो लोग ओरों का अपमान करते हैं उन लोगों को पाप चढ़ता था और एक ना एक दिन उन्हें इस पाप की सजा जरूर मिलती है। इतना ही नहीं कई बार अपनी नजर खुद को ही लग जाती है और जिस चीज पर घमंड होता है वो चीज अपमान का कारण बन जाती है।

दूसरों की सफलता पर जलना

जो लोग अपने आसपास के लोगों की सफलता से जलते हैं उन लोगों की ये आदत उन्हें बर्बाद कर देती है। गरुड़ पुराण के अनुसार जब हम किसी और व्यक्ति की सफलता से जलते है तो हमें मानसिक तनाव होने लग जाता है। मानसिक तनाव  होने की वजह से जीवन में शांति नहीं रहती है और पूरा जीवन असंतोष में ही गुजर जाता है। इसलिए इंसान को कभी भी अन्य व्यक्तियों की सफलता से नहीं जलना चाहिए और ना ही अपने जीवन की तुलना किसी और से करनी चाहिए। इस आदत को त्याग ने से आपका जीवन खुशियों से भरा जाएगा है और आप संतोष की जिदंगी जी सकेंगे।

दूसरों के धन पर नजर रखना

जीवन में कभी भी आप दूसरे लोगों के धन पर बुरी नजर ना डालें। दूसरे लोगों के धन पर बुरी नजर डालना और दूसरों के धन को हड़पने की कोशिश करना बेईमानी होती है। गरुड़ पुराण में लिखा गया है कि जो लोग दूसरे के धन पर बुरी नजर रखते हैं उन लोगों को पाप चढ़ता है और उनका जीवन दुखों से भर जाता है। हर व्यक्ति को हमेशा मेहनत करके ही धन कमाना चाहिए और कभी भी ओरों के धन को हड़पने की इच्छा मन में नहीं रखनी चाहिए।

दूसरों की बुराई करना

किसी की भी बुराई ना करें और ना ही लोगों के बारे में गलत अफवाह फैलाएं। गरुड़ पुराण के अनुसार जो लोग बुराई करते है और लोगों के बारे में गलत अफवाह फैलाते हैं, वो लोग पाप के भागीदार बनते है। इसलिए अगर आपको बुराई करने की आदत है तो आप इस आदत को तुरंत छोड़ दें।

Back to top button