स्वास्थ्य

पैरों में थकावट और खिंचाव जैसे कई दर्दों को दूर करने के सरल उपाय, जानिए

अक्सर लोगों के पैरों में काफी दर्द होने लगता है और ये दर्द कई तरह के होते हैं. कभी पैरों में थकावट की वजह से दर्द होता है तो कभी खिंचाव पड़ जाता है, कबी टखनों और पंजों में ऐसा दर्द होता है जैसे पैर काटने पड़ जाएं. पैरों का दर्द अक्सर मोटापे या किसी बीमारी की वजह से होने लगता है क्योंकि शरीर का सारा भार पैरों पर डालता है और मोटापे वाले शरीर में खासकर पैरों में ज्यादा दर्द रहता है. पैरों में थकावट और खिंचाव जैसे कई दर्दों को दूर करने के सरल उपाय, इन्हें जानिए और अपने पैरों का ख्याल रखिए.

पैरों में थकावट और खिंचाव जैसे कई दर्दों को दूर करने के सरल उपाय

अगर आप भी अपने पैरो के दर्द या खिंचाव से परेशान हैं तो आपको ऐसा नुस्खा जरूर अपनाना चाहिए क्योंकि इन तरीकों से आपके पैर के दर्द में काफी आराम मिलेगा.

पंजों को उठाएं

पंजों को और मोड़कर कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं. अब एड़ियों को फर्श पर रखते हुए उंगलियों को पांच सेकंड के लिए ऊपर की ओर उठा लें. इन्हें नीचे लाएं और फिर पांच सेकंड के लिए ऊपर की ओर खींचिए. पैरों को सामान्य अवस्था में लाकर पीछे की ओर ले जाते हुए पंजों को फर्श की तरफ़ मोड़ लें. पांच सेकंड तक इसी अवस्था में रहें और फिर पैरों को सामान्य अवस्था में ले आएं. अब ऐसा ही आपको 10 बार करना चाहिए ये पंजों की मजबूती बढ़ाने में मददगार होते हैं.

टॉवल कर्ल

कुर्सी पर सीधे बैठें और फर्श पर एक तौलिया रख लें. इस पर पैर रखें और सिर्फ पैर की उंगलियों की मदद से तौलिए को अपनी ओर खींचिए. फिर उंगलियों को कुर्सी पर सीधे रखकर बैठ जाएं और  फिर उंगलियों को खोलें और तौलिया छोड़ते जाएं. यही प्रक्रिया दूसरे पैर से भी करें और इसे दोनों पैरों से 6-8 बार रोज़ करें. इससे पैरों के रक्त संचार और लचीलेपन में सुधार आता है.

बॉल रोल

कुर्सी पर बैठें और फर्श पर एक टेनिस बॉल रख दें फिर तलवे इसी पर रखकर घुमा लें. एड़ी से लेकर उंगलियों तक इसे घुमाना होगा और इसे 2-3 मिनट तक ऐसा ही रखें. बिल्कुल ऐसा ही आपको दूसरे पैर में भी करना होगा और हर दिन दो बार ऐसा करते रहें. इसके लिए छोटी बॉल भी ले सकते हैं ऐसा करने से आर्च का दर्द कम होगा और पंजों में लचीलापन बढ़ेगा.

सीटेड स्ट्रेच

कुर्सी पर सीधे बैठें फिर दाएं पैर को बाएं पैर के घुटने पर रख लें. अब पंजे को हाथों की मदद से पीछे की ओर खींचें और दस सेकंड रखें फिर इन्हें पीछे की ओर खींच लें. इसके बाद ऐसा ही दूसरे पैरों में भी करें और दोनों तरफ 15 -15 मिनट करते रहें. इससे पोरों की थकावट कम हो जाती है और अंगुलियां मजबूत बनती हैं.

Back to top button