स्वास्थ्य

बस 20 मिनट लगाए जामुन से बना ये फेसपैक, चेहरे पर आएगा ऐसा निखार कि सब देखते रह जाएंगे

खुबसूरत दिखने के लिए आपकी स्किन की क्वालिटी और बालों की सेहत सबसे अहम रोल निभाती हैं. आपका रंग काला हो या गोरा इस बात से फर्क नहीं पड़ता हैं. बल्कि आपकी स्किन कितनी स्मूथ हैं और उसमे कितना निखार आ रहा हैं यह बात मायने रखती हैं. त्वचा और बालों की देखभाल के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं. लेकिन इनके साथ समस्यां ये हैं कि इनका लगातार इस्तेमाल करते रहने से आपको कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इन बाजारू प्रोडक्ट्स को असरदार बनाने के लिए तरह तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल होता हैं. यह केमिकल्स लॉन्ग टर्म में आपकी त्वचा को नकसान पहुंचा सकते हैं. इस स्थिति में त्वचा और बालों की देख रेख में घरेलु उपचार रामबाण की तरह कार्य करते हैं. इनके कोई मेजर साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं और ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स की तुलना में काफी सस्ते भी होते हैं.

इसी कड़ी में आज हम आपको जामुन की सहयता से अपने बालों और स्किन को सुंदर बनाने का उपाय बताने जा रहे हैं. जामुन गर्मी के दिनों में आने वाला फल हैं. इसे खाने से सेहत से जुड़े कई सारे फायदें होते हैं. हालाँकि बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि इसका इस्तेमाल आप ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए भी कर सकते हैं. तो फिर चलिए फटाफट जान लेते हैं कि इस जामुन का उपयोग आप कैसे कर सकते हैं और इससे आपको क्या क्या लाभ होंगे.

तेलिय त्वचा से छुटकारा

जिन लोगो की स्किन तेलिय होती हैं उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. इस तरह की स्किन में मुंहासो के होने के चांस बढ़ जाते हैं. साथ ही इस पर धुल मिट्टी के कण भी जल्दी चिपकते हैं. इस समस्यां से छुटकारा पाने के लिए आप जामुन का फेसपैक लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप जामुन का गुदा निकाल ले और उसमे आंवले का रस एवं गुलाब जल मिला ले. अब इसे अपने चेहरे पर लागे और सूखने दे. फिर 20 मिनट बाद चेहरा पानी से धो ले. इससे आपको ऑइल वाली स्किन से छुटकारा मिल जाएगा.

चेहरे में निखार लाए

यदि आप अपने चेहरे की रंगत बढ़ाना चाहते हैं और साथ ही दाग धब्बों को भी ख़त्म करना चाहते हैं तो ये उपाय आपके काम आएगा. इसके लिए जामुन की गुठलियां धुप में सुखा ले. अब इसे पिस कर पाउडर बना ले. फिर इसमें बेसन और दूध मिलकर मिश्रण तैयार कर ले. अब इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए रखे और फिर पानी से साफ़ कर ले.

बालों की सेहत बरकरार रखे

जामुन में उपस्थित विटामिन सी कोलेजन बनाने में मदद करता हैं. ये एक एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता हैं जो आपके बालों को सूरज की तेज़ किरण और वायु प्रदुषण से पढ़ने वाले नकारात्मक असर से बचाता हैं. इसलिए ज्यादा से ज्यादा जामुन खाए और बालों को स्वस्थ रखे.

स्किन हाइड्रेट रखे

आपका शरीर जितना ज्यादा हाइड्रेट रहेगा स्किन उतनी ही ज्यादा अच्छी दिखेगी. खासकर गर्मी में त्वचा को हाइड्रेट रखना जरूरी होता हैं. चुकी जामुन में 85 प्रतिशत पानी होता हैं इसलिए ये नमी का अच्छा श्रोत होता हैं. इसलिए इसे अन्य मौसमी फलों के साथ डाईट में जरूर शामिल करे.

Back to top button