दिलचस्प

‘पाकिस्तान हारता रहा, कप्तान सोता रहा’…सामने आई बीच मैच में सोने की असल वजह

16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए शानदार मैच में जितनी उम्मीद पाकिस्तान को जीतने की थी उससे कहीं ज्यादा करारी हार उन्हें मिली है. भारत के लिए ये किसी वर्ल्ड कप के जीतने के बराबर होता है और इसके साथ ही 12वें वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का विजय रथ का आगे बढ़ता जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया के बाद रविवार को टीम इंडिया ने भी पाकिस्तान को भी करारी मात दी है. मैनचेस्टर में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने विराट कोहली की नेतृत्व में पाकिस्तान को एकतरफा मुकाबले में 89 रनों से हरा दिया. बता दें कि भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से करारी मात दी है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो और तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें पाकिस्तानी कप्तान जम्हाई लेते हुए नजर आ रहे हैं.

क्यों सो रहे थे पाक कप्तान?

पाकिस्तान कप्तान के इस तरह एक बड़े मैच में जम्हाई लेते हुए तस्वीर सामने आने के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर उनकी खुब खिचाई की है. सोशल मीडिया पर यूजर्स उनके ऊपर तरह तरह के मीम बना रहे हैं. पाकिस्तान के कप्तान के मैच के दौरान जम्हाई लेते नजर आते ही यूजर्स देखिए उन्हें कैसे ट्रोल कर रहे हैं.

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी काफी जिसमें एक पाकिस्तानी पत्रकार एक पाकिस्तानी फैन से बात कर रहा है. लेकिन ये फैन पाकिस्तान की हार से इतना भावूक है कि रोने लगता है. इस पाकिस्तानी फैन ने भी सरफराज की कप्तानी पर सवाल उठाये हैं और बताया है कि कैसे पाकिस्तानी टीम मैच से एक दिन पहले तक जमकर खा-पी रही थी.

देखिए ये वीडियो –

विराट के इन 4 फैसलों से हैरान रह गए थे सभी

 

पाकिस्तान के ऊपर भारत की जीत के साथ वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर अपना पिछला जीत का रिकॉर्ड टीम इंडिया ने कायम रखा, ये भारत की पाक पर सातवीं जीत है, हालांकि मैच से पहले कप्तान विराट कोहली के कुछ फैसलों ने दर्शकों को चौंका दिया था लेकिन बाद में वो फैसले सही साबित हुए थे. तो चलिए बताते हैं कौन से थे वे फैसले.

टीम में कुलदीप को लेना

बारिश और तेज हवा के बाद ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि पिच और मौसम तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है इसलिए सभी ने टीम में कुलदीप की जगह मोहम्मद शमी को खिलाने की बात कही थी लेकिन विराट ने शमी को ना खिलाकर कुलदीप पर दांव लगाया जो बिल्कुल सही साबित हुआ. कुलदीप ने जबरदस्त गेंदबाजी की और 9 ओवर में 1 मेडेन के साथ 32 रन देकर 2 अहम विकेट अपने नाम किए. कुलदीप ने पहले बाबर (48) को बोल्ड किया और फिर फखर (62) को कैच करवाने से जीत की ओर आगे बढ़े. करवाया।

भुनेश्वर की जगह हार्दिक और विजय को लेना

टीम के मुख्य गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के चोटिल हो जाने पर मैच से बाहर हो जाने पर सीमित गेंदबाजों का सही तरीके से इस्तेमाल किया गय. भुवी के मैच से बाहर होने पर गेंदबाजों का सही समय पर उपयोग करना विराट के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती थी लेकिन उन्होंने इस चुनौती को स्वीकार किया और हार्दिक के साथ विजय का बहुत ही शानदार तरीके से इस्तेमाल किया जिसमें कामयाबी मिली.

धवन की जगह विजय शंकर को लेना

पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले बल्लेबाज शिखर धवन के चोटिल हो जाने पर टीम चुनाव में विराट के सामने फिर चुनौती आई लेकिन उन्होंने इस बार भी सही चुनाव किया. सभी ने धवन की जगह राहुल को ओपनिंग और चौथे स्थान के लिए अनुभवी दिनेश कार्तिक को खिलाने का सुझाव दिया लेकिन विराट ने कार्तिक की जगह विजय शंकर को मैदान में उतारा और ये बड़ा फैसला था जो सही साबित हुआ. विजय ने बल्लेबाजी करके 15 रन, गेंदबाजी में 2 विकेट और फील्डिंग में 1 कैच पकड़कर 3-डी प्रदर्शन करते हुए विराट के फैसले को सही साबित किया.

बल्लेबाजों को लेकर कुछ बदलाव

वर्ल्ड कप से पहले टीम में चौथे स्थान को लेकर काफी सवाल उठे थे लेकिन अब तक तीनों मुकाबलों में जिस तरह से इस स्थान का प्रयोग किया गया उससे ऐसा लगा कि टीम की समस्या दूर हो गई. टीम के फैसलों को देखा जाए तो उसने चौथे स्थान के लिए नई रणनीति अपनाई गई जिसमें परिस्थिति के हिसाब से हार्दिक पांड्या, जाधव या धोनी का इस्तेमाल सही ढंग से किया उनके बल्लेबाजी क्रम में अब बदलाव भी किया जाएगा.

Back to top button