बॉलीवुड

किशोर कुमार की पत्नी से हुई थी मिथुन चक्रवर्ती की शादी, किशोर कुमार ने ऐसे लिया था उनसे बदला

बॉलीवुड में अपनी डिस्को डांस के लिए फेमस हुए मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेताओं में से एक हैं। हालांकि वो अपने डांस के अंदाज के लिए और अपनी अदाकारी के लिए जाने जाते हैं। यहां तक की उनकी अपनी पहली फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया गया था। लेकिन इसके बावजूद भी वो बॉलीवुड में उतने फेमस नहीं हो पाए। बता दें कि 16 जून को मिथुन अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं। तो उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी के दिलचस्प और ऐसे किस्सों से रूबरू कराएंगे जो शायद कोई नहीं जानता होगा।

बता दें कि मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है। पहले वो फिल्मों में नहीं बल्कि उनका नाम नक्सलवाद के साथ जुड़ा था। अपने जीवन की शुरूआत में मिथुन चक्रवर्ती नक्सलवाद से जुड़े रहे लेकिन अपने भाई की आकस्मिक मृत्यु के बाद उन्होंने नक्सलवाद का रास्ता छोड़ दिया और फिर पुणे फिल्म संस्थान में दाखिला ले लिया। जिसके बाद मिथुन ने फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाई और उनकी किस्मत ने उनका साथ भी दिया।

बॉलीवुड में मिथुन ने फिल्म मृगया से डेब्यू किया था। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी और इसी फिल्म के लिए उनको सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था। लेकिन इस फिल्म के बाद मिथुन काफी समय तक गुमनाम रहे। मिथुन के अभिनय को देखकर लोग उनको काम दिलाने की बात तो करते थे लेकिन कोई काम उनको मिल नहीं रहा था। ये बात मिथुन ने खुद बीबीसी को दिए इंटरव्यू के दौरान कही थी।

बता दें कि मिथुन चक्रवर्ती को पहचान उनकी डांस स्टाइल की वजह से मिली थी। वो आज भी डांस को ही अपना पहला प्यार मानते हैं। वो डांस रिएलिटी शो डांस इंडिया डांस में भी बतौर जज नजर आ चुके हैं। हालांकि वो बाकी स्टार्स की तुलना में लाइमलाइट से थोड़ा दूर रहते हैं। हाल ही में उनकी फिल्म ‘दी ताशकंद फाइल्स’ रिलीज हुई है। जोकि भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत के पीछे की असल वजह तलाशने के बारे में है।

बॉलीवुड में मिथुन को पहचान अपने डांस के दम पर ही मिली थी। वो 80 के दशक के जाने-माने अभिनेता थे। उन्होंने अपने करियर में ‘मेरा रक्षक’, ‘सुरक्षा’, ‘तराना’, ‘हम पांच’, ‘डिस्को डांसर’, ‘प्यार झुकता नहीं’ जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया है।

बात करें मिथुन की पर्सनल लाइफ की तो सात 1979 में मिथुन ने उस दौर की सपोर्टिंग एक्टर रहीं योगिता बाली से शादी  कर ली थी। बता दें कि योगिता किशोर कुमार की तीसरी पत्नी थी और बाद में उन्होंने मिथुन की दूसरी शादी कर ली थी। लेकिन किशोर कुमार को ये बात पसंद नहीं आई थी। रिपोर्ट्स की मानें तो योगिता और मिथुन की शादी के बाद किशोर कुमार काफी नाराज रहने लगे थे और उन्होंने मिथुन के लिए गाना गाना छोड़ दिया था।

Back to top button