रिलेशनशिप्सविशेष

अनोखी प्रेम कहानी: सेकंड वर्ल्ड वार में हुआ था प्यार, बिछड़ने के 75 साल बाद दुबारा मिले

फिल्मों और उपन्यासों में आप लोगो ने आज तक कई प्रेम कहानियां पढ़ी होगी लेकिन आज जो लव स्टोरी हम आपको सुनाने जा रहे हैं वो रियल लाइफ में हुई हैं. एक ऐसी लव स्टोरी जिसे सुनने के बाद आपको लगेगा अरे ये तो किसी हिट फिल्म की कहानी लगती हैं. लेकिन यकीन मानिए ये एक सच्ची घटना हैं. कहते हैं इश्क कभी मरता नहीं हैं. वो सालों साल जीवित रहता हैं. फिर जब प्यार सच्चा हो और आप किसी को दिल से चाहे तो पूरी कायनात आप दोनों को मिलाने में लग जाती हैं. ऐसा ही कुछ के. टी. रॉबिंस मेहज और जीनिन गनेय पियर्सन के केस में भी हुआ. इन दोनों की पहली मुलाकात द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हुई थी. उस समय रॉबिंस एक अमेरिकन सैनिक थे जिनकी पोस्टिंग फ़्रांस के एक छोटे से गाँव में हुई थी. इस दौरान वे 24 वर्ष के थे. इसी गाँव में 18 साल की जिनिन भी रहती थी जिनसे रॉबिन्स को पहली नज़र में ही प्यार हो गया था.

हुआ ये था कि रॉबिन्स अपने कपड़े धोने के लिए किसी की तलाश कर रहे थे, फिर इस काम के लिए उन्हें जिनिन की मम्मी मिल गई. ऐसे में रॉबिन्स और जिनिन की मुलाकातें बढ़ने लगी और दोनों में प्यार हो गया. दोनों ने साथ जीने और मरने की कसमें भी खाई, लेकिन फिर अचानक दोनों की जिंदगी में एक बड़ा मोड़ आ गया.

युद्ध की शुरुआत हो जाने के कारण रॉबिंस को ईस्टर्न फ्रंट पर जाना पड़ा. जाने से पहले रॉबिंस के पहले रॉबिन्स ने जिनिन से कहा कि वे उन्हें लेने वापस जरूर आएँगे. हालांकि ऐसा हो ना सका. जब 1945 में युद्ध समाप्त हुआ तो जिनिन ने रॉबिन्स के वापस लौटने का इंतज़ार भी किया लेकिन वे अमेरिका लौट गए थे.

बाद में रॉबिन्स ने अमेरिका में लिलियन नाम की एक महिला से शादी कर ली. फिर 2015 में 92 वर्ष की उम्र में उनकी बीवी गुजर गई. इधर जिनिन ने भी 1949 में शादी कर परिवार बसा लिया था. हालाँकि इस सबके बावजूद रॉबिन्स जिनिन को दिल से निकाल नहीं पाए. आपको जान हैरानी होगी कि रॉबिन्स ने 75 सालों तक जिनिन की एक पुरानी ब्लैक एंड वाइट तस्वीर अपने पास रखी हुई थी. ऐसे में जब उन्होंने फ़्रांस की एक टीवी को इंटरव्यू दिया तो अपनी अधूरी प्रेम कहानी सुनाई. साथ ही उन्होंने मीडिया को कहा कि वे जिनिन को आज भी चाहते हैं इसलिए यदि वे जिनिन को ढूँढने में उनकी मदद कर सके तो बहुत अच्छा होगा. इसके बाद एक पत्रकार ने कुछ दिनों बाद जिनिन और उसके परिवार को एक गाँव में ढूंढ निकला. बस फिर क्या था दोनों ने 75 सालों बाद दुबारा एक दुसरे से मिलने का प्लान बना लिया.

वर्तमान की बात करे तो जिनिन 92 साल की हो गई जबकि रॉबिन्स 97 के हैं. इस दौरान जब ये दोनों पहली बार एक दुसरे से मिले तो गले लग गए. फिर घंटों एक दुसरे को निहारते रहे. रॉबिन्स ने जब अपने पर्स ने जिनिन की पुरानी फोटो निकाली तो वो ख़ुशी से उछल पड़ी. सालों पहले इन्होने वडा किया था कि ये एक दुसरे से फिर मिलेंगे और आज जाकर ये वादा पूरा भी हो गया.

Back to top button