विशेष

सूर्यास्त के बाद गलती से भी नहीं करने चाहिए ये 7 काम, वर्ना उम्रभर पड़ सकता है पछताना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ काम सूर्यास्त के बाद नहीं करने चाहिए. सूर्य ढलने के बाद इन कामों को करने से आप मुश्किलों में पड़ सकते हैं. तो आईये इस पोस्ट में जानते हैं कि आखिर कौन से हैं वो काम जिन्हें सूर्यास्त के बाद करना वर्जित माना जाता है.

शाम को झाड़ू लगाना

शास्त्रों के अनुसार, कभी भी शाम को झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. शाम को घर में झाडू लगाने से माता लक्ष्मी का अपमान होता है. ऐसे घर में रहना लक्ष्मी जी को पसंद नहीं होता और हमेशा पैसों की किल्लत चलती रहती है. इसलिए यदि आप भी शाम को घर में झाड़ू लगाते हैं तो इसे बंद कर दें. आप के घर में तंगी का एक कारण ये भी हो सकता है.

तुलसी को छूना

लगभग हर हिंदू घर में तुलसी का पौधा पाया जाता है. हिंदू धर्म में इसकी बहुत मान्यता है. इसलिए कभी भी तुलसी के पौधों को सूर्यास्त के बाद गंदे हाथों से नहीं छूना चाहिए. इसके अलावा, इसके पत्ते भी नहीं तोड़ने चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो लक्ष्मी जी आपसे नाराज हो जायेंगी और आपको हमेशा पैसों की तंगी लगी रहेगी.

शाम को सोना

शास्त्रों में शाम के समय सोने को भी अशुभ माना गया है. ज्योतिषों की मानें तो जो व्यक्ति शाम के समय सोता है वह खुद अपने भाग्योदय के रास्ते बंद करता है. हालांकि रोगी, गर्भवती महिलाएं, शिशु और वृद्ध लोगों पर ऐसी कोई मनाही नहीं है. वह अपनी आवश्यकता अनुसार शाम को विश्राम कर सकते हैं.

रात के समय शेविंग करना

रात के समय आदमी को कभी भी शेव नहीं करना चाहिए. इसके अलावा गुरुवार और शनिवार के दिन भी शेव नहीं करना चाहिए. इसे अपशगुन माना जाता है. यदि आप ऐसा करेंगे तो पैसों की कमी हमेशा चलती रहेगी. ऐसे लोगों के घर में लक्ष्मी जी का वास नहीं होता.

घर में विवाद

वैसे तो हर घर में किसी न किसी बात को लेकर विवाद होता रहता है. लेकिन शाम के समय होने वाले विवाद को अशुभ माना जाता है. शास्त्रों की मानें तो शाम के समय देवी-देवता पृथ्वी का भ्रमण करते हैं. ऐसे में शाम के समय जिस घर में विवाद होता है वहां सुख-समृद्धि नहीं रहती.

निंदा करना

शाम का समय देवपूजन का समय होता है. इस दौरान ईश्वर की अराधना करनी चाहिए. शाम के समय पूजा-पाठ में मन लगाना चाहिए न कि किसी की निंदा में. जो लोग शाम के समय दूसरों की चुगली या बुराई करते हैं ऊनके घर में हमेशा अशांति बनी रहती है. शाम के समय चुगली करना बहुत बड़ा अवगुण है.

स्त्री का अपमान

स्त्री का अपमान माता लक्ष्मी का अपमान करने के बराबर समझा जाता है. जो व्यक्ति सूर्यास्त के बाद अपने घर की स्त्री के साथ मारपीट, गाली गलौज और उसे अपमानित करता है, उस घर में माता लक्ष्मी कभी नहीं रहती. ऐसे घर से माता लक्ष्मी हमेशा के लिए चली जाती हैं. घर की सुख-समृद्धि और शांति भी पूरी तरह खत्म हो जाती है.

पढ़ें सूर्यदेव को जल देते समय करे इन मंत्रों का उच्चारण, हर मनोकामना होगी पूर्ण

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा.पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button